Top
Pradesh Jagran

हॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन, एक्टर और लेखक पॉल मूनी का दिल का दौरा पड़ने से निधन

हॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन, एक्टर और लेखक पॉल मूनी का दिल का दौरा पड़ने से निधन
X

हॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन, लेखक और अभिनेता पॉल मूनी का निधन हो गया है। उन्होंने बुधवार की शाम कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में स्थित अपने आवास पर 79 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली। पॉल मूनी के आकस्मिक निधन से उनके तमाम चाहने वालों के बीच शोक की लहर है। मशहूर कॉमेडियन के एजेंट हेलेन शॉ ने इस बात की पुष्टि की।

शॉ ने कहा, 'शानदार, प्रतिभाशाली, एक तरह के हास्य अभिनेता पॉल मूनी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। भले ही आकाश में कई तारे हैं, लेकिन चांद हमेशा एक ही होता है।'


वहीं, उनके परिवार की तरफ से ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया गया। इसमें लिखा गया, 'दिल की गहराइयों से आप सभी का धन्यवाद। आप सभी बेहतरीन हैं! मूनी वर्ल्ड कॉमेडी के गॉडफादर-वन मून मैनी स्टार्स! इस महान व्यक्ति को प्यार देने के लिए सभी को धन्यवाद'।

4 अगस्त, 1941 को लुइसियाना के श्रेवेपोर्ट में जन्में बहुमुखी प्रतिभा के धनी पॉल मूनी एक प्रसिद्द कॉमेडियन, शानदार अभिनेता और मशहूर लेखक थे। पॉल मूनी ने एक सर्कस रिंगमास्टर के रूप में मजाकिया व्यवसाय में अपना करियर शुरू किया था और बाद में कॉमेडी सुपरस्टार के साथ लिखना और काम करना शुरू कर दिया।

नस्लवाद और अमेरिकी जीवन पर उनके तीखें विचारों ने उन्हें स्टैंड-अप की दुनिया का एक सम्मानित व्यक्ति बना दिया। पॉल मूनी 1970 में आई टेलीविजन ड्रामा फिल्म कार्टर 'स आर्मी में एक छोटी सी भूमिका में नजर आये थे। इसके बाद वह 1972 में डॉक्यूमेंट्री फिल्म एफ .टी .ए में नजर आये, जो दर्शकों के बीच काफी पसंद की गई। इसके बाद पॉल मूनी हॉलीवुड की कई फिल्मों में अहम भूमिका निभाते नजर आये।

इसके अलावा पॉल मूनी ने फिल्म 'जो जो डांसर,योर लाइफ इज कालिंग', कॉल मी क्लॉज़' समेत कई फिल्मों की कहानी भी लिखी है। लेकिन उन्हें एक हास्य अभिनेता के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किया गया। पॉल मूनी 'द गॉडफादर ऑफ़ कॉमेडी', नो योर हिस्ट्री :जीसस इज ब्लैक ; सो वास् क्लियोपैट्रा ' समेत कई कॉमेडी शो में नजर आये।

पॉल मूनी ने न सिर्फ नाम और पैसा कमाया बल्कि दर्शकों के दिलों को भी जीता और उनके बीच अपनी खास जगह बनाई। 19 मई, 2021 को पॉल मूनी हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गए। उनका निधन हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए गहरी क्षति माना जा रहा है।

Next Story
Share it