Breaking News
Donate Now

WHITE DISCHARGE की होती है समस्या, तो जरूर जान लें ये बातें 

हर महिला डिस्चार्ज से जुडी बाते एक गुथी के सामान होती है जैसे की हम सभी जानते है की  कुछ स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज नॉर्मल होता है और कुछ स्थितियों में यह आपकी खराब सेहत के कारण हो सकता है.

आमतौर पर गर्ल्स को वाइट डिस्चार्ज उनके पहले मासिक धर्म के बाद शुरू होता है. फिर यह हर महीने पीरियड्स के पहले और बाद में हो तो सामान्य ही माना जाता है. अगर इसके साथ कुछ परेशानियां ना जुड़ी हों तब.

वाइट डिस्चार्ज प्राकृतिक तरीके से वजाइना को साफ रखता है. यह इंटरकोर्स के दौरान चिकनाई प्रदान करता है और यौन संक्रमण रोकने में भी मदद करता है.

हॉर्मोन्स में बदलवा या वजाइनल इंफेक्शन

वैसे आमतौर पर अगर बात करे तो कई स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज कम या ज्यादा हो सकता है. गर्भावस्था, हॉर्मोन्स में बदलवा या वजाइनल इंफेक्शन के कारण डिस्चार्ज की मात्रा कम या अधिक हो सकती है. साथ ही इसके कलर में बदलाव होता है और इससे तेज स्मेल आ सकती है. अधिकतर महिलाओं को पीरियड सर्कल के दौरान कई प्रकार का वाइट डिस्चार्ज होता है. सामान्य स्थिति में एक दिन में एक चम्मच के आसपास साफ वाइट डिस्चार्ज होता है. 

यह गाढ़ा या पतला हो सकता है. इसका रंग सफेद हो और इसमें किसी तरह की स्मेल ना आ रही हो तो यह सामान्य है. कई बार यह हल्के पीले रंग का भी हो सकता है. एक  हर महिला को जानना चाहिए वो ये की पीरियड की डेट से कुछ दिन पहले होनेवाला वाइट डिस्चार्ज कोशिकाओं और द्रव से भरा होता है.

इसका रंग कभी-कभी हल्का पीला भी हो सकता है. परंतु अगर इसके कारण आपको खुजली, जलन या वजाइना में कोई और समस्या नहीं हो रही है, तब तक यह सामान्य माना जाता है. वाइट, स्मेल फ्री और पतला या गाढ़ा वाइट डिस्चार्ज पीरिड्स आने का संकेत भी होता है. अगर यह क्रीमी सफेद डिस्चार्ज खिंचा हुआ और मोटा होना शुरू हो जाए तो आमतौर पर यह इस बात का संकेत होता है कि आपकी बॉडी में ओवल्युशन हो रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com