Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / पैर देते हैं कई बीमारियों के संकेत, नहीं दिया ध्यान तो हो सकती है बड़ी बीमारी

पैर देते हैं कई बीमारियों के संकेत, नहीं दिया ध्यान तो हो सकती है बड़ी बीमारी

हमारे शरीर के किसी भी अंग में कोई बदलाव या खराबी नजर आना कई बार किसी बीमारी की तरफ संकेत करते हैं। ऐसा ही पैरों के साथ भी है। हमारे पैर भी कई बार बीमारियों का संकेत देते हैं और सेहत से जुड़ी समस्या के बारे में सावधान करने का काम करते हैं।

इनके रंग या आकार में बदलाव हो या किसी तरह का सूजन नजर आना सभी हमें सचेत करते हैं कि हम किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने वाले हैं। यहां जानिए आपके पैर में नजर आने वाले कौन-से लक्षण किस बीमारी की तरह इशारा करते हैं और वक्त रहते सतर्क हो जाइए।

पैरों ऐसे देते हैं बीमारी का संकेत 

  1. अगर आपके पैर में भी आए दिन ऐंठन की परेशानी हो, तो ये आपके शरीर में किसी तरल पदार्थ की कमी की तरफ इशारा करते हैं। इसके अलावा, ये खराब ब्लड सर्कुलेशन की तरफ भी संकेत करता है।
  2. एड़ियों में दर्द होना या आए दिन पैर का सुन्न हो जाना ये बताता है कि आप शायद डायबिटीज (Diabetes Home Remedies) या कैलकेनियम के शिकार हैं। अगर ऐसा हो, तो डॉक्टर से तुरंत चेकअप कराएं। ये कई बार खराब नर्वस सिस्टम की तरफ भी इशारा करता है।

  1. अगर आपके पैरों के पंजों में सूजन नजर आए, तो ये किडनी से जुड़ी समस्या या एनीमिया की तरफ संकेत करता है। इसके अलावा, पैरों में झनझनाहट खराब ब्लड सर्कुलेशन और डायबिटीज के बारे में बताता है।
  2. पूरे पैर में हमेशा दर्द रहना कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है। साथ ही, कई बार ये गठिया और डायबिटीज की तरफ भी इशारा करता है।
  3. अंगूठे में सूजन ये बताता है कि आपके शरीर में शायद यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है। ये अर्थराइटिस की समस्या के साथ ही इंफेक्शन की तरफ संकेत देता है।
Loading...

Check Also

पेट की गर्मी से रहतें हैं परेशान, अपनाये ये घरेलु नुस्खे

आजकल बदलती लाइफ स्टाइल का परिणाम हमारा शरीर भुगत रहा है. बहुत से रोग सिर्फ …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com