Sunday , January 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / सर्दियों कम करना चहतें हैं वजन, अपनाए ये गज़ब के 5 टिप्स रहेंगे फिट…

सर्दियों कम करना चहतें हैं वजन, अपनाए ये गज़ब के 5 टिप्स रहेंगे फिट…

सर्दी के दिनों में खाने-पीने के बहुत से स्वादिष्ट विकल्प उपलब्ध होते हैं। इस मौसम में पाचन तंत्र भी अपेक्षाकृत अधि‍क सक्रिय होता है, इसलिए आप जितनी भी पौष्टि‍क चीजें खाते हैं वे आसानी से पचती हैं और आप पाते हैं बेहतर सेहत।

इस मौसम में वजन बहुत जल्दी बढ़ता है क्योंकि आप शारीरिक रूप से कम सक्रिय होते हैं। लेकिन अगर इन 5 बातों का ख्याल रखा जाए, तो कम हो सकता है आपका मोटापा। जानें मोटापा घटाने के 5 टिप्स 

खानपान

इस मौसम में आप सेहत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने पर विशेष ध्यान दीजिए और डाइट भी उसके अनुसार ही लीजिए। खाने में फल, हरी सब्जियां और फाइबर की मात्रा अधि‍क लीजिए। इस मौसम में मीठा और फैटी फूड जरूर आकर्ष‍ित करता है, लेकिन इन्हें नजर अंदाज करें। फिर देखि‍ए कैसे कम नहीं होता आपका मोटापा।

गर्म पेय पदार्थ 

इस मौसम में गर्मागर्म चाय अैर कॉफी स्वाद के साथ-साथ गर्माहट भी देते हैं। लेकिन इनका सेवन आपको कम करना होगा। इनमें मौजूद दूध और शकर आपका वजन कम होने में जरा मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इनकी बजाय ग्रीन टी, ब्लैक टी या फिर गर्म पानी में नींबू और शहद या फिर दालचीनी का सेवन आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे।

व्यायाम

Image result for व्यायाम

इन दिनों में रजाई में घुसकर आराम करना ही अच्छा लगता है, लेकिन इस आराम के बजाए अगर सुबह जल्दी उठकर व्यायाम किया जाए तो आपका मोटापा कम होने में बेहद फायदा होगा। साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।

शराब को कहें ना 

Image result for शराब को कहें ना 

अगर आप गर्माहट पाने के लिए शराब का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है। इस मौसम में शराब का सेवन कम कर आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

सक्रिय रहें 

एक ही स्थान पर बैठे रहने के बजाए सक्रिय रहने का प्रयास करें ताकि आपका शरीर क्रियाशील रहे और वसा का जमाव न हो पाए। मोटापा और वसा कम करने में आप जितनी मेहनत करते हैं, उसे बनाए रखने के लिए आपका सक्रिय रहना बेहद जरूरी है।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के ये 3 घरेलू नुस्खे जरूर करें Try….

पीरियड्स, एक अपरिहार्य सत्य जिसे हर महिला को सामना करना पड़ता है और सबसे अधिक …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com