Breaking News
Donate Now

हरियाणा के विकास कुमार योगी ने योग मे बनाया विश्व रिकॉर्ड, सम्मान गुरुओं को समर्पित

अपनी संस्कृति व सौर्य के कारण राजस्थान आज भी दुनिया भर में जाना जाता है, लाखों की संख्या में हर साल यहाँ सैलानी आते हैं। रणकपुर जैन तीर्थ भी ऐसा ही टूरिस्ट हब है जहाँ इस वर्ष राजस्थान टूरिज्म ने 21-22 दिसंबर को 2 दिवसीय “योग व सांस्कृतिक कार्यक्रम” का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में आस्था वैदिक संस्थान सुमेरपुर और अनंता योग व आयुर्वेद अनुसन्धान संस्थान के तत्वधान में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और चौथी युवा भारत राजस्थान योगासन खेल चैंपियनशिप 2019 – 20 का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुल 8 अलग-अलग अभ्यासों में विश्व रिकॉर्ड बने जिसमे हरियाणा के (हांसी)हिसार जिले के छोटे से गांव ढाणा कलां के योगी जी उर्फ विकास कुमार ने 43.7 मिनट तक “ध्यान वीरासन” में स्थिर रहकर ध्यान कर विश्व रिकॉर्ड बनाकर विश्व में अपने देश का नाम रोशन किया।

योग को बनाया आधार

आसन लगाने के साथ -साथ ध्यान लगाना अपने आपमे राजयोग की शुरुआती विद्या है जो अपने आपमें मुश्किल है जो एकाग्रता के साथ अभ्यास का विषय है। इस अभ्यास के पूर्व योगी जी दो दिन तक पूर्णकालिक उपवास पर रहे। आपको बता दें कि विकास कुमार लंबे समय से योगनगरी ऋषिकेश में रहकर योग के लेखन, सैद्धान्तिक व व्याहारिक योग क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान दे रहें हैं। 

विकास कुमार जो हिसार पतंजलि योग समिति के कार्यकर्ता भी हैं जो पिछले लगभग 6 महिने से वो ध्यानवीर आसन का अभ्यास कर रहे थे। हाल ही में कुछ दिन पहले वो हिमालय के चारधाम से आशिर्वाद प्राप्त कर और गंगास्नान कर इस कार्यक्रम में राजस्थान के रणकपुर पहुँचे थे।

इनके अलावा जोधपुर के भावेश ने मेरु वक्रासन ,मध्यप्रदेश की श्वेता नेमा ने पश्चिमोत्तानासन, नरेश कुमार ने उत्तान पृष्ठासन, अरविंद टाक ने उत्तान शिशोसन ,गरिमा त्रिपाठी ने अष्टांग नमस्कार, पर्वत टाक ने सरल भुजंगासन , संत सुखदेव प्रसाद ने सुप्त वज्रासन में स्थिर रहकर विश्व कीर्तिमान रचा ।

इसके साथ-साथ चौथी युवा भारत राजस्थान राज्यस्तरीय योग चैंपियनशिप में 26-40 आयुवर्ग में भी विकास कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त करते हुए अपने हरियाणा प्रान्त का नाम भी रोशन किया। इनके अलावा पुरूष ओर महिला वर्ग में 55 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।

जिसमें 14 वर्ष तक के आयुवर्ग में केंद्रीय विद्यालय डूंगरपुर के पार्थ मेवाड़ा ओर परी मेवाड़ा ने प्रथम ओर शौर्य ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 15-19 आयुवर्ग में यश त्रिवेदी ओर साक्षी मेवाड़ा ने प्रथम ओर जोधपुर जिले के भावेश सांखला ने दूसरा स्थान प्राप्त किया 20-25 आयुवर्ग में पीपाड़ शहर, जोधपुर के सुभाष गहलोत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

26 -40 आयुवर्ग में उदयपुर के देवाराम ओर महिला वर्ग में मध्यप्रदेश की श्वेता नेमा ने प्रथम ओर पोकरण, जैसलमेर जिले के राजेन्द्र कुमार, जोधपुर जिले की मनीषा जोशी और झारखंड की गरिमा त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त किया। हरियाणा के विकास कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com