Top
Pradesh Jagran

उप्र बजट : योगी सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन के ल‍िए दिए 50 करोड़

उप्र बजट : योगी सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन के ल‍िए दिए 50 करोड़
X

लखनऊ। योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेक्टर में कई अहम फैसले किए हैं। अटकलें लगायी जा रही थी कि सरकार लोगों को नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन को तोहफा दे सकती है। हालांकि सरकार ने वैक्‍सीन के बजट न‍िर्धार‍ित किया है।

कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण योजना के लिये 50 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। वहीं राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए 5,395 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

आयुष्मान भारत योजना के लिये 1,300 करोड़ रुपये का बजट में इंतजाम किया गया है। वहीं आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 142 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है।

इसी तरह प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिये 320 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या सुविधाओं के लिये डायग्नॉस्टिक बुनियादी ढांचा सृजित किये जाने हेतु 1,073 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। वहीं शहरी स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों के लिए 425 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

राज्य औषधि नियंत्रण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिये 54 करोड़ रुपये तथा प्रदेश के 12 मण्डलों में खाद्य एवं औषधि प्रयोगशालाओं एवं मण्डलीय कार्यालयों के निर्माण के लिए

50 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। वहीं ब्लॉक स्तर पर लोक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना के लिए 77 करोड़ रुपये का बन्दोबस्त किया गया है।

Next Story
Share it