Top
Pradesh Jagran

उप्र में दो दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, 6 मई सुबह 7 बजे तक रहेगी बंदी

उप्र में दो दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, 6 मई सुबह 7 बजे तक रहेगी बंदी
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना से भयावह होते हालात के मद्देनजर लॉकडाउन को दो दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है। मंगलवार सुबह तक जो आंशिक कोरोना कर्फ्यू था उसे बढ़ाकर गुरुवार सुबह सात बजे तक कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान पहले की तरह ही जरूरी सेवाओं की छूट रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला संक्रमण पर लगाम कसने के लिए लिया है। यह जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल की तरफ से दी गई है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में लगाया गया आंशिक 'कोरोना कर्फ्यू' 6 मई को सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

उप्र में कोरोना संक्रमण के करीब 31 हजार नए मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक नहीं लग रहा है। एक बार फिर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले 30 हजार के पार आए हैं। रविवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 30983 नए मामले सामने आए। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटों में संक्रमण के कारण 290 लोगों की मौत भी हुई है।

राहत की बात रही कि इस दौरान 36,650 इस बीमारी से ठीक हो गए। प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 13,13,361 हो गई है। इसके अलावा 10,04,447 लोग इससे ठीक हुए हैं। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 2,95,752 हो गई है। वहीं मृतकों का आंकड़ा 13,162 पहुंच गया है।

हाईकोर्ट ने लंबे लॉकडाउन पर दिया था जोर

दरअसल, पिछले दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर सुनवाई करते हुए दो दिनों के लॉकडाउन को नाकाफी बताते हुए कहा था कि सरकार ने अपने विवेक के अनुसार संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए दो दिन का लॉकडाउन लगाया है। साथ ही अन्य पाबंदियां भी लागू की हैं। पर संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए यह निरर्थक ही लग रहा है। ये उपाय नाकाफी प्रतीत होते हैं। हाईकोर्ट ने लंबे लॉकडाउन को प्रदेश के लिए जरूरी बताया था। सरकार का यह फैसला हाईकोर्ट के आदेश की निगाह से ही देखा जा रहा है।


कोरोना प्रोटोकॉल कड़ाई से पालन करने के निर्देश

प्रदेश सरकार ने मॉस्क न पहनने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बिना मास्क के बाहर निकलने वालों पर पहली बार एक हजार रुपये जुर्माना लिया जाएगा। दूसरी बार 10 गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा। प्रदेश सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए।

Next Story
Share it