Top
Pradesh Jagran

योगी सरकार की एक और उपलब्धि, उप्र बना 'बेस्ट इनलैंड स्टेट'

योगी सरकार की एक और उपलब्धि, उप्र बना बेस्ट इनलैंड स्टेट
X

-प्रदेश के मत्स्य कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने पुरस्कार किया ग्रहण

लखनऊ। विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर प्रदेश के मत्स्य विभाग को बेस्ट स्टेट कैटिगरी में 'बेस्ट इनलैण्ड स्टेट' का देश में प्रथम पुरस्कार मिला है। प्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने शनिवार को नई दिल्ली में यह पुरस्कार केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री प्रताप चन्द्र सारंगी द्वारा ग्रहण किया।

उत्तर प्रदेश को मत्स्य उत्पादकता एवं उत्पादन में वृद्धि के दृष्टिगत बेस्ट स्टेट कैटिगरी में बेस्ट इनलैण्ड स्टेट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के रूप में 10 लाख रुपये, प्रतीक चिह्न एवं प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुए है।

इस अवसर पर लक्ष्मी नारायण चौधरी ने प्रदेश में एफएफपीओ के गठन, प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत संचालित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए अधिक से अधिक केन्द्रीय सहायता उपलब्ध कराये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश को मत्स्य उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और मछुआ समुदाय के उत्थान के लिए दृढ़संकल्पित और निरन्तर प्रयत्नशील है।

मत्स्य विकास मंत्री ने कहा कि मत्स्य विकास के क्षेत्र में योगी सरकार की प्रभावी व दूरदर्शी नीतियों का ही परिणाम है कि उत्तर प्रदेश को बेस्ट स्टेट कैटिगरी में बेस्ट इनलैण्ड स्टेट का देश में प्रथम पुरस्कार मिला है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा अधिक से अधिक लाभार्थियों को मछुआ आवास योजना, मछुआ दुर्घटना बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड आदि विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही मात्स्यिकी के क्षेत्र की नवीनतम जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश का मत्स्य विभाग मत्स्य पालकों को स्वरोजगाार प्रदान करते हुए उनका आर्थिक स्वावलम्बन, ग्रामीण व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरन्तर कार्य कर रहा है।

पुरस्कार ग्रहण कार्यकम में मत्स्य विभाग के निदेशक एसके सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा ससंचालित सभी योजनाओं का सुनियोजित क्रियान्वयन किया जा रहा है। कार्यक्रम में भारत सरकार के मत्स्य विभाग के सचिव डॉ. राजीव रंजन, संयुक्त सचिव जे.बाला जी एवं सागर मेहरा, एनएफडीबी की मुख्य कार्यकारी सी. सुवर्णा, सहित अन्य राज्यों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story
Share it