Top
Pradesh Jagran

'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के लिए मंजूर हुए 2 महीने के लिए लगभग 80 करोड़ रूपये

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए मंजूर हुए 2 महीने के लिए लगभग 80 करोड़ रूपये
X

कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए अकस्मात घोषित राष्ट्रीय लॉकडाउन और उससे प्रभावित हुए गरीब लोगों की मदद हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत महज तीन महीने के लिए की, उसे अब अतिरिक्त पांच महीने का अवधि विस्तार मिल चुका है। कहने का तात्पर्य यह कि अप्रैल, मई और जून में जो राशन व नगद धनराशि गरीबों को दी गई, उसे आगामी पर्व-त्यौहार वाले महीनों के मद्देनजर नवम्बर माह तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब गरीबों को 5 किलो ग्राम अनाज और 1 किलोग्राम चना बिल्कुल मुफ्त प्रति माह मिलता रहेगा। खुद पीएम मोदी ने गत 30 जून को इस बात का ऐलान किया कि आगामी नवम्बर महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग 80 करोड़ गरीब व जरूरतमंद लोगों को मुफ्त अनाज व चना दिया जाएगा, जिस पर 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

सीएम योगी ने किया अभिनन्दन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्धन कल्याण को समर्पित 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को मई व जून माह हेतु पुनः प्रारम्भ किए जाने पर उनका हार्दिक अभिनन्दन किया है। इस योजना से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत आने वाले लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को माह मई व जून, 2021 में एन0एफ0एस0ए0 के खाद्यान्नों की पात्रता से अधिक और अतिरिक्त प्रतिमाह 05 किलोग्राम प्रति व्यक्ति खाद्यान्न निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत प्रधानमंत्री जी की पहल पर गरीब कल्याण को समर्पित यह अभियान गरीबों को व्यापक तौर पर लाभान्वित करेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री जी की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को संचालित करते हुए इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है।'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को मई व जून माह हेतु

Next Story
Share it