Breaking News
Donate Now

UPSC प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्तूबर को होगी, अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का मिलेगा मौका

UPSC ने प्रारंभिक परीक्षा की ताऱीख घोषित कर दी है। सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 पूरे भारत में 4 अक्तूबर को आयोजित कराई जाएगी।

UPSC प्रारंभिक परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को इस बार परीक्षा केंद्र बदलने का मौका मिलेगा। सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा और 2020 भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए और अपने केंद्रों को बदलने के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोधों को देखते हुए आयोग ने एक अवसर देने का निर्णय लिया है।

परीक्षा केंद्र में बदलाव के अभ्यर्थियों के अनुरोध पर फैसला केंद्रों की परीक्षार्थी क्षमता देखने के बाद लिया जाएगा। जो उम्मीदवार सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं उनके लिए परीक्षा केंद्र बदलने की खिड़की दो चरणों में खोला जाएगी।

पहला चरण 7 जुलाई से 13 जुलाई, 2020 (06.00 बजे) तक खुला रहेगा और दूसरा चरण 20 जुलाई से 24 जुलाई, 2020 (06.00 बजे) तक आयोग की वेबसाइट upsconline.nic.in.पर चालू होगा।

बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है. प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप चलते इस बार कई प्रतियोगी परीक्षाओं के शेडय़ूल बदले गए हैं।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com