Breaking News
Donate Now

UPI पिन नहीं है सिक्योरिटी की गारंटी, इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

आजकल हर कोई छोटे बड़े कामों के लिए डिजीटल पेमेंट का सहारा लेता नजर आता है। कोरोना की वजह से इसके पहले से 4 गुना बढ़ने की उम्मीद है । लोग अलग-अलग ऐप्स , नेटबैंकिंग और सिक्योरिटी के लिए अब UPI PIN सपोर्टेड पेमेंट करने में यकीन रखते हैं । लेकिन इस तरह से डिजिटल पेमेंट्स बढ़ने के साथ ही साइबर हैकिंगका खतरा भी बढ़ जाता है ।

आए दिन खबरें आती है कि कैसे हैकर्स लोगों का अकाउंट घर बैठे-बैठे खाली कर देते हैं । अब सवाल उठता है कि आखिर ये सेफ कितना है। अगर UPI PIN की बात करें तो लोगों को इस पर भरोसा है लेकिन क्या आंख बंद कर ये भरोसा किया जा सकता है। हमारा जावाब है नहीं लेकिन हां सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल आपको सहूलियत देगा और सुरक्षित भी रखेगा।

UPI PIN का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका पैसा सुरक्षित रह सके-

  • यूजर्स अपने यूपीआई पिन को संभाल कर रखें क्योंकि इससे फ्रॉड हो सकता है. अगर किसी वेबसाइट या फॉर्म में यूपीआई पिन डालने के लिए लिंक दिया गया हो, तो उससे बचें इसके अलावा सिक्योर और ट्रस्टेड ऐप का ही इस्तेमाल ट्रांजेक्शन के लिए करें। सावधानी के लिए भीम यूपीआई जैसे सुरक्षित एप्लिकेशन पर ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें।
  • OTP शेयर करने की गलती कभी न करें- कभी भी बैंक आपसे OTP शेयर करने के लिए नहीं कहता है ऐसे में अगर कोई भी कभी आपको पेन करके बैंक का एक्जीक्यूटिव बनकर या किसी भी काम से OTP शेयर करने को कहता है तो तुरंत इसके लिए मना करें और साथ ही उस नंबर की रिपोर्ट करें। बैंक टाइम-टाइम पर आपको इस तरह के हिदायती मेल और मैसेज करता है तो कृपया उनको फॉलो करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com