Breaking News
Donate Now

TRAI ने Airtel और Vodafone-Idea को दिया बड़ा झटका, Premium Plan किए ब्लॉक

टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया को बड़ा झटका दिया है। दरअसल TRAI ने भारती एयरटेल के Platinum और वोडाफोन-आईडिया के RedX प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक कर दिया है, जिसके तहत कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स को तेज स्पीड देने का वादा किया गया था। दरअसल सवाल उठ रहे थे कि क्या बाकी ग्राहकों की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर तरजीही नेटवर्क तैयार किया गया है। एक सूत्र ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दोनों परिचालकों से अंतरिम अवधि के लिए इन विशेष प्लान को वापस लेने के लिए कहा है। ट्राई ने यह कहते हुए प्लान ब्लॉक किए हैं कि इसकी वजह से उन यूजर्स की सर्विस पर असर पड़ सकता है, जो प्रीमियम नहीं हैं।

वोडाफोन-आइडिया ने टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। कंपनी के एक सीनियर ऑफिशल ने कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर प्लान ब्लॉक किए जाने से हैरान है और उन्हें हफ्ते भर में इसपर ऐक्शन लेने को कहा गया है। कंपनी ने कहा कि उन्हें ट्राई को जवाब देने का मौका तक नहीं दिया गया। हालांकि, इसका सीधा मतलब यह है कि किसी भी तरह की प्रीमियम सर्विस वाले प्लान यूजर्स को नहीं मिलेंगे।

ट्राई इंडिया की ओर से ऑफिशली कहा गया है कि इस तरह के प्लान्स का असर ना सिर्फ बाकी यूजर्स को मिल रही सर्विस की क्वॉलिटी पर पड़ता बल्कि नेट न्यूट्रलिटी रूल्स बनाए रखने के लिए भी ये चुनौती थे। ट्राई ने कहा, ‘दोनों ही कंपनियां उस पब्लिक डेटा हाई-वे पर एक अलग लेन बना रही थीं, जो पब्लिक रिसोर्सेज (स्पेक्ट्रम) का इस्तेमाल करता है। इस तरह अमीर कस्टमर्स को बाकियों से बेहतर सेवाएं देने का वादा किया गया था।’

बीते 11 जुलाई को दोनों कंपनियों को ट्राई की ओर से भेजे गए लेटर में कहा गया था कि फौरन अपनी स्कीम्स को रोक दिया जाए क्योंकि रेग्युलेटर दोनों ही स्कीम्स की डीटेल में जांच कर रहे हैं। कंपनियों से कहा गया था कि उन यूजर्स को प्रमोशनल सर्विसेज मिलती रहनी चाहिए, जो पहली ही इस स्कीम से रिचार्ज करवा चुके हैं। अब एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया से इन प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com