Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश / उप्र में पर्यटन विकास को केन्द्र से मिलने वाले बजट में चार गुना वृद्धि

उप्र में पर्यटन विकास को केन्द्र से मिलने वाले बजट में चार गुना वृद्धि

 

लखनऊ। योगी सरकार राज्य में पर्यटन क्षेत्रों के विकास, संवर्द्धन और पर्यटन गतिविधियों का विस्तार करने वाले आयोजनों को निरन्तरता से बढ़ावा दे रही है। प्रदेश में रोजगार के अवसरों की वृद्धि की दृष्टि से देखे जा रहे इस क्षेत्र में केन्द्र की मोदी सरकार से भी बड़े स्तर पर सहयोग प्राप्त हो रहा है। इससे उप्र पर्यटन को संवारने में काफी मदद मिल रही है। वहीं पर्यटकों को भी कई प्रकार की सहुलियतें मिल रही हैं।

Loading...

प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन सम्बन्धी योजनाओं एवं गतिविधियों के विकास के लिए भारत सरकार से प्राप्त होने वाली धनराशि में लगभग चार गुना वृद्धि हुई है।

प्रमुख सचिव पर्यटन ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन विकास के लिए वर्ष 2014-15 में 1.75 करोड़ रुपये, वर्ष 2015-16 में 04.08 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुयी थी। वर्ष 2016-17 मेें केन्द्र सरकार से यह धनराशि बढ़कर 72.96 करोड़ रुपये और वर्ष 2017-18 में 44.50 करोड़ रुपये प्राप्त हुयी। प्रदेश में पर्यटन की अपार सम्भावनाओं को देखते हुये वर्ष 2018-19 में केन्द्र से प्राप्त होने वाली धनराशि में लगभग चार गुना वृद्धि हुई। इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश को केन्द्र से 189.88 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई।

Loading...

Check Also

22 साल बाद कब्र से बाहर निकली इस लाश को देख फटी रह गईं लोगों की आंखें

बांदा। उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com