Tuesday , November 19 2019
Home / कारोबार / प्याज की राह पर चला टमाटर, महंगाई से हुआ ‘लाल’, सरकार ने कीमतें कम करने का निकाला ये खास उपाय

प्याज की राह पर चला टमाटर, महंगाई से हुआ ‘लाल’, सरकार ने कीमतें कम करने का निकाला ये खास उपाय

 

 

नई दिल्ली। प्याज और टमाटर की कीमतें इस समय आम जनता को जमकर रूला रही हैं। पहले टमाटर की कीमतों ने आसमान छुआ। फिर कुछ ही दिनों में टमाटर की कीमतें भी आसमान पर चली गई।

आम जनता की बढ़ती परेशानी को देखते हुए सरकार ने इस महंगाई से निपटने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने मदर डेयरी को कहा है कि वो दिल्ली के 400 सफल स्टोर्स पर टमाटर की जगह टोमैटो प्यूरी बेचे।

सरकार ने सभी स्टोर को आज से टोमैटो प्यूरी बेचने का आदेश दिया है। आज से यहां पर टोमैटो प्यूरी मिलने शुरू हो जाएंगें। इन 400 सफल स्टोर्स पर 200 ग्राम टोमैटो प्यूरी की कीमत 25 रुपये होगी. कहा जा रहा है कि 200 ग्राम की यह टोमैटो प्यूरी 800 ग्राम टमाटर के समान होगा। वहीं, 825 ग्राम के पैक की कीमत 85 रुपये होगी। 825 ग्राम के टामैटो प्यूरी करीब 2.5 किलोग्राम टामटर के बराबर होगा।

केंद्र ने यह फैसला अंतर-मंत्रालयी बैठक में लिया, जिसकी अध्यक्षता कंज्यूमर सक्रेटरी अविनाश के श्रीवास्तव ने की। इस बैठक में टोमैटो समेत अन्य सब्जियों की कीमतों को भी रिव्यू किया गया।

आपको बता दें कि एक हफ्ते पहले तक जो टमाटर 30 से 40 रुपए प्रति किलो में मिल रहा था अब उसकी कीमत 80 रुपये के पार हो गई है। जबकि दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतें 73.89 रुपये पर हैं। यानी दिल्‍ली में टमाटर पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है।

अजय कुमार ने संभाली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी, समारोह में नहीं पहुंचे राज बब्बर

बीते 10 दिनों में दिल्ली में टमाटर के दाम डेढ़ गुना बढ़ गए हैं। इससे पहले प्‍याज की महंगाई से लोग परेशान थे। दिल्‍ली एनसीआर में प्‍याज 60 से 80 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है। आम जनता को उम्मीद थी कि नवरात्र आने पर प्याज की कीमतें नीचे आ जाएंगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

आजादपुर मंडी में भी टमाटार और प्याज महंगा बिक रहा है। आजादपुर मंडी में शनिवार को टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो में मिल रहा था। साथ ही आवक 556 टन में था।

Loading...

Check Also

वोडाफोन-आइडिया ने दिया ग्राहकों को झटका, एक दिसम्बर से बढ़ाएंगे टैरिफ रेट

  नई दिल्‍ली । कर्ज में डूबी निजी क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com