Wednesday , January 29 2020
Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश / पर्यटन भवन में तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल 19 से

पर्यटन भवन में तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल 19 से

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एवं पर्यटन निगम आम के मौसम को देखते हुए 19 जुलाई से तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है। गोमतीनगर स्थित पर्यटन भवन में आयोजित इस फूड फेस्टिवल में आम के विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को पर्यटक एवं जनता लुत्फ उठा सकेगी।
अपर मुख्य सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रजातियों के आम की पैदावार होती है। इस आयोजन से लोगों को को विभिन्न प्रकार के आम से निर्मित विभिन्न प्रकार के व्यंजन उपलब्ध होने के साथ-साथ आम उत्पादकों एवं व्यवसायों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। जनपद लखनऊ के मलिहाबाद के आम की विभिन्न प्रजातियों विशेष रूप से मलिहाबादी दशहरी, चौसा, सफेदा आदि आम देश-विदेश में विख्यात हैं, जिनका बड़े पैमाने पर  निर्यात भी किया जाता है।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मैंगो फूड फेस्टिवल में व्यंजनों के अलावा आम से बने उत्पाद तथा आम की पौध, आम की बिक्री भी की जायेगी। इसके अतिरिक्त आम महोत्सव में तीनों दिन महिलाओं के लिए आम निर्मित व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों की फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिता, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, आम पर कहानियां तथा आम की शायरी आदि कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।
   
मैंगो फूड फेस्टिवल तीनों दिन अपराह्न चार बजे से रात दस बजे तक आयोजित किया जायेगा। 19 जुलाई को मैंगो फूड फेस्टिवल के साथ-साथ शाम सात बजे से मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता आम पर शायरी, क्विज प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 20 जुलाई को मैंगो फूड फेस्टिवल के साथ-साथ शाम सात बजे से नौ बजे तक किस्सागोई, आम के व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता आम पर प्रश्नोत्तरी, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता तथा 21 जुलाई को मैंगों फूड फेस्टिवल के साथ-साथ बच्चों की फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता, गृहणियों द्वारा आम से निर्मित व्यंजनों की कुकिंग प्रतियोगिता, बच्चों के लिए आम की कहानियां, मैंगो ईटिंग प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 
TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

किसानों को फसलों का समर्थन मूल्य न दे पाने वाली सरकार अपने अमीर दोस्तों का हज़ारों करोड़ माफ कर रही है : अजय कुमार लल्लू

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू ने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com