Home / एक्सक्लूसिव / हर बेटी को पांच हजार की एफडी देगा उदयपुर का यह गांव

हर बेटी को पांच हजार की एफडी देगा उदयपुर का यह गांव

 

उदयपुर। समाज सेवा का जज्बा जब जुनून में बदल जाता है तो बदलाव की बयार बहती ही है। एक-दो नहीं बल्कि पूरे समाज को इसका फायदा मिलता है। ऐसा ही जज्बा उदयपुर के तितरड़ी गांव के समाजसेवी परिवार ने दिखाया है। नवरात्र के मौके पर पूरे परिवार ने संकल्प लिया है कि अब से पांच साल तक गांव में जिस भी घर में लक्ष्मी की किलकारी गूंजेगी, उसे परिवार की ओर से 5 हजार की एफडी प्रदान कर उत्सव भी मनाया जाएगा।

यह समाजसेवी परिवार तितरड़ी के रहने वाले भभूत सिंह सिसोदिया का है। उनके पुत्र उपसरपंच राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बेटियों को बचाने की दिशा में यह अनूठा संकल्प लेकर समाज को नया संदेश देने का प्रयास किया है। इसके तहत तितरड़ी गांव की एक टीम तैयार की गई है, जो क्षेत्र में जन्मी बेटी की सम्पूर्ण जानकारी लेकर बेटी के नाम से 18 वर्ष के लिए पोस्ट ऑफिस में एफडी बनवाएगी।

उपसरपंच राजेन्द्र सिंह सिसोदिया ने इस पहल की प्रेरणा अपने माता-पिता के विचारों से ली है। सिसोदिया ने बताया कि इस पहल में बेटी के जन्म पर माता-पिता को 5000 रुपये की एफडी दी जाएगी। साथ ही उस परिवार को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाते हुए एक पौधा व ट्री-गार्ड भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटी को कोई पिता बोझ न समझे और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश जन जन तक पहुंचे, इसके लिए यह यह प्रयास किया जा रहा है। नवरात्र से यह प्रयास शुरू किया है जिसके तहत अभी तक पांच बेटियों के नाम आए है, जिनके नाम से एफडी बनाने का कार्य किया जा रहा है।

Loading...

Check Also

बेटियों को बचाने के लिए मां ने लगाई कुएं में छलांग, तीनों की मौत

    कटनी (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के बहोरीबंद थाना क्षेत्र अंतर्गत …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com