Breaking News
Donate Now

World emoji day : इन 10 इमोजी ने किया भारतीयों के दिल में घर, क्या आपका भी है फेवरेट?

नई दिल्ली। भारत की 50 करोड़ से अधिक की आबादी वर्तमान में सोशल मीडिया का सक्रिय है। इनमें से अधिकतर यूजर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप और डेटिंग एप पर अपने साथी से चैट मैसेजेस भी करते हैं। इस दौरान वह अपने इमोशन को कम समय में बयां करने के लिए इमोजी का इस्तेमाल करते है। लेकिन इन इमोजी में सबसे अधिक किसका प्रयोग होता है, इसका खुलासा एक रिपोर्ट से हुआ है।

दरअसल, रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स यानी इमोजी सर्वाधिक प्रयोग में लाए जाते हैं। बता दें कि 17 जुलाई यानी आज वर्ल्ड इमोजी डे है। इससे ठीक एक दिन पहले टेक कंपनी बोबल एआई ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें ‘खुशी के आंसू’ और ‘ब्लोइंग ए किस’ इमोजी को भारत में स्मार्टफोन कन्वर्सेशन में उपयोग किए जाने वाले शीर्ष दो इमोटिकॉन्स के रूप में बताया है।

टॉप 10 इमोजी

भारत में शीर्ष दस इमोजी की बात करें तो स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज, किस मार्क, ओके हैंड, लाउडली क्राइंग फेस, बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप, फोल्डेड हैंड्स और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस सबसे ऊपर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वो के दौरान इमोटिकॉन्स के प्रयोग में काफी प्रयोग देखने को मिला। डेटिंग एप में, ए विंक करते इमोजी और खाने का मजा लेते इमोजी का काफी इस्तेमाल देखने को मिला। रिपोर्ट में दावा किया गया है, ‘डेटिंग एप कन्वर्सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी खशी जाहिर करने के लिए, फ्लर्ट और रोमैंटिक होने के लिए प्रयोग किए जाते हैं।’

error: Content is protected !!