Breaking News

समाज में शिक्षा का बड़ा महत्व, बच्चों को शिक्षा जरूर दिलवाएं : उपायुक्त अजय सिंह तोमर -स्कूल में दाखिला लेने वाले स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों को उपायुक्त ने वितरित किए स्कूल बैग

सिरसा, 29 जून। समाज में शिक्षा का बड़ा महत्व है। शिक्षा के बल पर व्यक्ति अपने जीवन की हर ऊंचाई तक पहुंच सकता है। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को शिक्षा जरूर दिलवाएं। कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। बच्चे देश का भविष्य होते हैं, इसलिए उनके उज्जवल भविष्य के लिए उनका शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है। यह बात उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बुधवार को सिंगीकाट मोहल्ला में जिला बाल संरक्षण व महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में चिल्ड्रीन इन स्ट्रीट सिचूवेशन को लेकर आयोजित मेगा जागरुकता कैंप में उपस्थित बच्चों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने जागरूकता कैंप में विभिन्न विभागों द्वारा स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों के लिए विभिन्न योजनाओं बारे लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुए जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा या उनके अभिभावक सरकार की योजनाओं से वंचित न रहे। डीपीओ डा. दर्शना सिंह ने कैंप में पहुंचने पर उपायुक्त को स्वागत किया और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर बच्चा शिक्षित हो, इसलिए प्रत्येक बच्चे का स्कूल में दाखिला हो। गरीब बच्चों के उत्थान व शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्ïेश्य से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की गई है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रुण हत्या, महिलाओं का यौन शोषण व दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ सभी को एकजुट होना चाहिए।


जिला बाल सरंक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर ने मेगा जागरूकता कैंप बारे जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की ओर से स्ट्रीट चाइल्ड के लिए कैंप आयोजित कर उनके आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र बनवाए गए। डा. अंजना ने मंच संचालन किया और विभाग की ओर से बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। मेगा जागरुकता कैंप में जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य विभाग, जिला शिक्षा विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, जिला समाज कल्याण, जिला कल्याण विभाग, बैंक, सीडब्ल्यूसी, वन स्टॉप सैंटर आदि ने स्टॉल लगाकर अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बच्चों व उनके अभिभावकों को इनका लाभ दिया। मेगा जागरूकता कैंप में डीपीओ डा. दर्शना सिंह, डीसीपीओ डा. गुरप्रीत कौर, संरक्षण अधिकारी डा. अंजना, सीडब्ल्यूसीपी चेयरपर्सन अनिता वर्मा, एमसी नारायण सिंह, संरक्षण अधिकारी सुनीता, मीनाक्षी, संतोष, प्रदीप, राजेंद्र, कविता, सोनिया मित्तल आदि उपस्थित थे।