Breaking News

मण्डलीय रबी गोष्ठी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी ने किया समीक्षा बैठक

प्रयागराज जिलाधिकारी संजय खत्री की अध्यक्षता में मण्डलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी की तैयारी हेतु समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने अच्छादन की प्रतिशत की जानकारी लेते हुए मिनी लक्ष्य तथा खरीफ के लिए कोई फर्टीलाइजर आदि की आवश्यकता आदि तो नहीं है कि समीक्षा करते हुए उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया है कि किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या आदि नहीं आनी चाहिए, जिप्सम आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कीटनाशक, वायोपेस्सीडाइज आदि की गुणवत्ता व निर्धारित मूल्य सही रहे, इसके लिए निरंतर अभियान चलाकर छापेमारी आदि की कार्यवाही करते रहे।

फसली ऋण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि फसलों का जो नुकसान हुआ है, उसका भुगतान किसानों को क्यों नहीं किया गया, उन्होंने कहा यूनिवर्सल कम्पनी के खिलाफ पत्र लिखने के निर्देश दिये है तथा उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया है कि यथाशीघ्र क्लेम का भुगतान सुनिश्चित कराये।

पराली जलाने वाले क्षेत्रों का चिन्हाॅकन उसके साथ गोष्ठी कर ये बताये कि कोई पराली न जलायें। अधिशाषी अभियंता बेलन नहर को निर्देशित किया कि नहरों में पानी की स्थिति ठीक होना चाहिए तथा ससमय सिल्ट सफाई आदि करना सुनिश्चित करें। राजकीय नलकूप के अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया है कि नलकूप खराब होता है, तो 2 दिनों के अंदर उसे ठीक करा लिया जाये।

जैविक खेती की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा किनारे कितने गांवों में किया जाता है तथा उसकी क्या स्थिति है, उसे और मजबूत ढंग से कराया जाये। कृषि यंत्रों की समीक्षा करते हुए कहां कि कितने आवेदन प्राप्त हुए। उसके सापेक्ष कितना वितरण किया गया, की जानकारी ली तथा उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता कत्तई क्षम्य नहीं होगा। इसकी मानीटरिंग सुचारू रूप से निरंतर करते रहे।