Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शिक्षक बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जिम्मेदारी का करें निर्वहन,: उपायुक्त अनीश यादव

 उपायुक्त अनीश यादव ने ली सक्षम योजना की प्रगति की जानकारी

सिरसा, 06 जनवरी।(सतीश  बांसल )

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि बच्चे देश का उज्जवल भविष्य है, शिक्षकों के हाथों में बच्चों का भविष्य निर्भर है, शिक्षक बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर अपने जिम्मेवारी का निर्वहन करें, जो शिक्षक अपने कार्य में लापरवाही करेंगे, उनके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा।

वे वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थिति सभागार में सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना के तहत जिले में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ले रहे थे। उपायुक्त ने गहनता से जिले के स्कूलों में सक्षम योजना के तहत चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उपायुक्त ने जिले में शिक्षकों द्वारा किए जा रहे कार्य की नाराजगी जाहिर की और कहा कि जैसे कार्य होना चाहिए जिले में शिक्षकों द्वारा ऐसा कार्य नहीं किया जा रहा है। शिक्षा का स्तर काफी नीचे गिर रहा है, शिक्षक अपनी जिम्मेवारी को ठीक से नहीं निभा रहे हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे हर माह सक्षम योजना के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा करें और खंड शिक्षा अधिकारी स्कूलों में जाकर औचक निरीक्षण करें तथा शिक्षकों द्वारा किए जा रहे कार्य की रिपोर्ट भी लें और इस रिपोर्ट को मासिक बैठक में सबके सामने सार्वजनिक करें।

उपायुक्त ने कहा कि सक्षम योजना के तहत जिला के कुछ ऐसे शिक्षक हैं जिन्हें इस बात की भी जानकारी नहीं है कि उनके विद्यार्थियों का पढ़ाई का स्तर कैसा है। कुछ शिक्षक केवल अपने मेहनताने का ध्यान रखते हैं, उन्हें विद्यार्थियों के भविष्य से कोई लेना देना नहीं है, ऐसे शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इस बैठक में शिक्षकों से व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त की। शिक्षकों की तरफ से जब संतोषजनक उत्तर नहीं मिला तो उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करें। उपायुक्त ने बैठक में ऐसे स्कूलों के शिक्षकों से भी बातचीत की जिनका परिणाम बेहतर है और उन्हें गणतंत्र दिवस पर सम्मानित करने के लिए भी कहा। उन्होंने भविष्य के लिए जिले के सभी राजकीय स्कूलों के शिक्षकों से कहा कि वे अपना रोड़मैप बना कर लाएं कि किस प्रकार से बच्चों को मुख्यधारा में जोडऩा है ताकि बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सके।