Top
Pradesh Jagran

लाखों रोगों की एक दवा है सूर्य नमस्कार : योग गुरु देशराज

लाखों रोगों की एक दवा है सूर्य नमस्कार : योग गुरु देशराज
X

मीरजापुर। स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास के महत्व का लोहा तो अब पूरी दुनिया मानने लगी है। वैसे तो सभी योगासन आपको किसी न किसी रूप में फायदा ही पहुंचाते हैं लेकिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने की सलाह तो बच्चों से लेकर बड़ों तक को दी जाती है। इस बात को मेडिकल साइंस ने भी माना है। इतना ही नहीं, यह आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। चुनार तहसील अंतर्गत शेरवां पहाड़ी के समीप बाबा भोलेनाथ मंदिर प्रांगण में चल रहे दस दिवसीय योग शिविर के समापन पर सोमवार को योग गुरू देशराज ने लोगों को योग के लाभ बताते हुए यह बातें कही।

बिहार स्कूल ऑफ योगा मुंगेर से प्रशिक्षित योगगुरू देशराज ने कहा कि योग शिविर का भले ही समापन हो रहा है, लेकिन शिविर में हिस्सा लेने वाले लोगों को नियमित तौर पर योग व प्राणायाम का अभ्यास करते रहना चाहिए। उन्होंने खासतौर पर सूर्य नमस्कार के फायदे पर प्रकाश डाला। कहा कि सूर्य नमस्कार में बारह व्यायाम हैं। इनको करने से शरीर के हर अंग को लाभ मिलता है। बताया कि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज नई दिल्ली की एक स्टडी में यह साबित हो चुका है कि योग व प्राणायाम से टाइप टू मधुमेह भी ठीक हो जाता है।

दस दिन तक चले निःशुल्क योग शिविर में शेरवॉ, ओड़ी, नौडिहां, मझगांवा, पिपरिया, रामलक्ष्मण पुर, गणेशपुर समेत कई गाँवों के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शिविर में योग सीखने पहुंचे पिपरियां के दिनेश कुमार ने बताया कि उन्होंने पूरे दस दिन योग का प्रशिक्षण लिया। इसका उनको काफी फायदा मिला है। वह अब अपने परिवार के लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे।

सूर्य नमस्कार से किन बीमारियों में मिलता है आपको लाभ

-सूर्य नमस्कार करने से शरीर को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता हैं, जोकि त्वचा को निखरी और बेदाग बनाता हैं। इसके अलावा इससे सिर के बाल भी स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

-सूर्य नमस्कार करने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ता हैं। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है,जोकि आपको बीमारियों से बचाती हैं।

-नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने पर आपके शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती हैं। इसके अलावा इससे शरीर के अनावश्यक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं।

-सूर्य नमस्कार करने से नर्वस सिस्टम शांत होता है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है। इससे आपके मानसिक तनाव की समस्या दूर हो जाती है

Next Story
Share it