Top
Pradesh Jagran

73 साल में नहीं टूटा क्रिकेट का ये रिकार्ड, 1 दिन में खड़ा हुआ रनों का पहाड़

73 साल में नहीं टूटा क्रिकेट का ये रिकार्ड, 1 दिन में खड़ा हुआ रनों का पहाड़
X

नई दिल्ली। क्रिकेट में कुछ रिकॉर्ड्स को टूटने में लंबा वक्त लगता है तो कुछ रिकॉर्ड एक मैच भी नहीं टिक पाते। वहीं, कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही रिकार्ड जो शायद ही कोई टीम नहीं तोड़ पाएगी।


क्रिकेट की दुनिया में जो तेज कारनामा साल 1948 में अंजाम दिया गया था वो आज तक भी दोहराया नहीं जा सका है। बल्कि इस खेल का ये वो रिकॉर्ड बन गया है जिसे तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन नजर आ रहा है।


दरअसल, अगर किसी टेस्‍ट मैच या प्रथम श्रेणी मैच में किसी एक दिन में कोई टीम 400 रन भी बना लेती है तो वो करिश्‍माई प्रदर्शन की गिनती में दर्ज हो जाता है। ऐसे में अगर आपको ये पता चले कि किसी एक दिन में सबसे ज्‍यादा 721 रन बनाने का रिकॉर्ड 1948 में ही बन गया था तो हैरान होना तो लाजिमी ही है। ये हैरतअंगेज कारनामा ऑस्‍ट्रेलिया ने अंजाम दिया था और वो भी तब जबकि खेल बहुत धीमा हुआ करता था। इस मैच में चार बल्‍लेबाजों ने शतक लगाए थे, जिनमें महान डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) भी शामिल हैं।


तीन दिन में पारी और 451 रन से जीत गया ऑस्‍ट्रेलिया

ऑस्‍ट्रेलिया और एसेक्‍स के बीच ये मैच 15 से 17 मई 1948 में खेला गया था। पहले ही दिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 721 रन ठोक दिए, वो भी सिर्फ 129 ओवर में। इनमें ब्रैडमैन ने तो महज 125 मिनट में 187 रन बनाए. उनके अलावा डब्‍ल्‍यू ए ब्राउन ने 153, लॉक्‍सटन ने 120 और सैगर्स ने नाबाद 104 रन की पारी खेली। ओपनर बर्न्‍स ने 79 रनों का योगदान दिया। एसेक्‍स के लिए बैली ने 128 रन खर्च किए तो आर। स्मिथ ने 169 रन लुटा दिए। इसके अलावा टी. स्मिथ ने 193 रन दिए तो प्राइस ने 156 रन खर्च किए। इसके बाद एसेक्‍स की पहली पारी 83 रनों पर सिमट गई तो दूसरी पारी में भी टीम 187 रन ही बना सकी। मैच का नतीजा महज तीन दिन में ही सामने आ गया। ऑस्‍ट्रेलिया ने ये ऐतिहासिक मुकाबला पारी और 451 रन के भारी भरकम अंतर से अपने नाम किया। उस दिन के बाद से आज तक कभी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी एक दिन में इतने रन नहीं बन सके।

Next Story
Share it