Top
Pradesh Jagran

WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड के इस विस्फोटक बल्लेबाल ने बढ़ाई विराट कोहली की टेंशन

WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड के इस विस्फोटक बल्लेबाल ने बढ़ाई विराट कोहली की टेंशन
X

-इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाकर तोड़े कई रिकार्ड

लंदन। टीम इंडिया इंग्लैंड के साउथैम्पटन में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए पूरी तरह तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 18-22 जून तक होने वाले इस खिताबी मुकाबले के लिए विराट ब्रिगेड मुंबई से इंग्लैंड पहुंच गई है। इस मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टेंशन भी बढ़ा दी।


दरअसल न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल से ठीक पहले कॉनवे ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उन्होंने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में धमाकेदार पारी खेली। कॉनवे ने डेब्यू मैच में बाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन के मामले में टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन को पछाड़ दिया। कॉनवे 188वां रन बनाते ही धवन से आगे निकल गए। इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के जैक्स रूडोल्फ 222 रन (नाबाद) के साथ टॉप पर हैं, जबकि, वेस्टइंडीज के काइल मायर्स (नाबाद 210 रन) दूसरे नंबर पर हैं।

धवन से आगे निकले कॉनवे

डेवोन कॉनवे ने शिखर धवन के 8 साल पुराने रिकॉर्ड तोड़ा है। धवन ने 2013 में डेब्यू करते हुए 187 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में ये रन बनाए थे। धवन ने डेब्यू पारी में 174 गेंदों में 33 चौके और 2 छक्के की मदद से 187 रन बनाए थे।

कॉनवे ने तोड़ा गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

डेवोन कॉनवे ने लॉर्ड्स में अपने पदार्पण टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाने का पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। गांगुली ने 1996 में लॉर्ड्स में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और 131 रनों की पारी खेली थी। इस शतक से कॉनवे लॉर्ड्स पर टेस्ट पदार्पण पर शतक बनाने वाले तीसरे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हैरी ग्राहम ने 1893 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण पर यहां 107 रन बनाए थे।

डेब्यू पारी में लगाया दोहरा शतक

डेवोन कॉनवे ने अपनी डेब्यू पारी में 200 रन बनाए। वह 347 गेंदों में 22 चौके और 1 छक्के की मदद से 200 रन बनाकर आउट हुए। वह न्यूजीलैंड की ओर से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। इसके साथ ही डेब्यू पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले वह दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं।

Next Story
Share it