Top
Pradesh Jagran

इंग्लैंड में 35 साल से पहला टेस्ट नहीं जीती टीम इंडिया

इंग्लैंड में 35 साल से पहला टेस्ट नहीं जीती टीम इंडिया
X

नई दिल्ली। टीम इंडिया इंग्लैंड के दोहरे मिशन पर है। इस मिशन पर कुल मिलाकर उसे 6 टेस्ट मैच खेलने है, जिसकी शुरुआत ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से है। सुनील गावस्कर समेत क्रिकेट के कई पंडितों ने न सिर्फ WTC Final में भारत की जीत की बात की है बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ भी क्लीन स्वीप की उम्मीद जताई है। पर बड़ा सवाल ये है कि क्या ऐसा मुमकिन है। क्रिकेट से जुड़े आंकड़ों को देखकर कहें तो शायद नहीं। दरअसल, टीम इंडिया पर एक 35 साल पुराना बोझ है। वो बोझ अगर इस बार भी नहीं उतरा तो समझ लीजिए बात इतनी बिगड़ेगी, जितनी पहले कभी नहीं बिगड़ी होगी.

भारतीय टीम इंग्लैंड में पिछले 35 सालों से अपना पहला टेस्ट मैच नहीं जीता है। भारत की टीम ने आखिरी बार पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड में साल 1986 में जीता था। ये टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया था और इसमें दिलीप वेंगसरकर ने शतक जबकि दूसरी इनिंग में कपिल देव ने 4 विकेट चटकाए थे। तब से लेकर मौजूदा दौरे से पहले तक भारत ने इंग्लैंड के 5 दौरे किए पर कभी पहला टेस्ट नहीं जीता। इन 5 दौरों में 3 बार उसे पहले ही टेस्ट में मुंह की खानी पड़ी जबकि 2 मौकों पर पहला टेस्ट ड्रॉ रहा।

इतिहास और तकदीर दोनों बदलनी होगी

WTC Final को लेकर भारतीय टीम के साथ एक और अडंगा है। इसकी शुरुआत 18 जून से है। और, इतिहास गवाह है कि इस तारीख को खेला एक भी मैच भारत जीत नहीं सका है। यानी अगर कुछ बड़ा करना है तो इस बार टीम इंडिया को 35 साल पुराना बोझ भी उतारना होगा और 18 जून की अपनी तकदीर भी बदलनी होगी।

Next Story
Share it