Top
Pradesh Jagran

मुझसे कहा जाता था, मेरी चमड़ी का रंग ठीक नहीं है, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा का छलका दर्द

मुझसे कहा जाता था, मेरी चमड़ी का रंग ठीक नहीं है,  ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा का छलका दर्द
X

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। उस्मान ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया में अपने शुरुआती दिनों में नस्लवाद का सामना करना पड़ा था। लोग उस्मान ख्वाजा से कहते थे कि वह अपनी चमड़ी के रंग के कारण कभी भी ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाएंगे।

एक जाने माने वेब पोर्टल से बातचीत के दौरान उस्मान ख्वाजा ने कहा, 'जब मैं ऑस्ट्रेलिया में बड़ा हो रहा था, तब मुझे कई बार कहा गया था कि मेरी त्वचा का रंग सही नहीं है। मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी नहीं खेल पाऊंगा। मुझसे कहा जाता था कि मैं टीम में चुने जाने के लिए फिट नहीं हूं और चयनकर्ता मुझे कभी नहीं चुनेंगे।'

उस्मान ख्वाजा ने आगे कहा, ' पहले लोगों की ऐसी ही मानसिकता थी। लेकिन अब यह बदलने लगी है।' मालूम हो कि उस्मान ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान के इस्लामाबाद में हुआ था और वह पांच साल की उम्र में ही अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। उस्मान ख्वाजा ने अपनी पृष्ठभूमि को लेकर भी बातचीत की है।

उस्मान ख्वाजा ने कहा, 'बचपन में मुझे भी ऑस्ट्रेलिया का समर्थन करने में थोड़ा वक्त लगा था। मैं जब पहली बार पाकिस्तान से ऑस्ट्रेलिया गया था तब वास्तव में मैंने ऑस्ट्रेलिया का समर्थन नहीं किया था, क्योंकि तब मुझे ऑस्ट्रेलियाई होने का अहसास नहीं हुआ था।' बता दें कि उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 44 टेस्ट खेले हैं।



Next Story
Share it