Top
Pradesh Jagran

ब्रायन लारा ने आज ही के दिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन बनाकर रचा था इतिहास

ब्रायन लारा ने आज ही के दिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन बनाकर रचा था इतिहास
X

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम तो वैसे कई बड़े रिकॉर्ड्स हैं, लेकिन 27 साल पहले उन्होंने रनों का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जहां आज तक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका। 27 साल पहले 6 जून 1994 को लारा ने 501 रन बनाकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड कायम किया था जो आज तक नहीं टूटा है।

लारा काउंटी क्रिकेट में डरहम के खिलाफ वॉरविकशर की तरफ से खेल रहे थे। लारा ने सिर्फ 427 गेंदों में 62 चौके और 10 छक्कों की मदद से 501 रन बनाए। उन्होंने पाकिस्तान के महान बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद का रिकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने साल 1959 में कायदे-ए-आजम ट्रॉफी में 499 रनों की पारी खेली थी।

डरहम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 556 रन बनाए। इसके बाद सिर्फ आठ रन के स्कोर पर वॉरविकशर का पहला विकेट गिर गया और लारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। उस समय सिर्फ 25 साल के लारा ने डरहम के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। हालांकि इस मैच में किस्मत भी लारा पर मेहरबान रही। 12 रन के निजी स्कोर पर लारा नो बॉल पर बोल्ड हो गए। जब 18 पर पहुंचे तो विकेटकीपर क्रिस स्कॉट ने उनका कैच छोड़ दिया।

इसके बाद लारा डरहम के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे। लारा ने मैच के अंतिम दिन लंच से पहले 174 रन बनाए और जॉन मॉरिस की गेंद पर कवर ड्राइव के साथ कुल 501 रन बनाए। लारा की इस पारी की बदौलदत वॉरविकशर 4 विकेट के नुकसान पर 810 रन बनाने में सफल रहा।ब्रायन लारा ने आज ही के दिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन बनाकर रचा था इतिहास

Next Story
Share it