Breaking News
Donate Now

स्पाइसजेट की शानदार पहल, अब ड्रोन के जरिए दवा पहुंचेगी आपके घर

जब से देश में ई-कॉमर्स सुविधा की शुरुआत हुई है, तब से लोगों को देश के किसी भी क्षेत्र में किसी भी सामान को खरीदने में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

लोगों को घर बैठे ही उनके जरूरत का हर सामान मिल जाता है, फिर चाहे वह कपड़ा हो, खाना हो, दवा हो या फिर कोई भी सामान हो। लेकिन क्या आपको बता है कि अब ड्रोन के जरिए भी देश में ई-कॉमर्स पार्सल की डिलीवरी की जाएगी।

दरअसल नागर विमानन महानिदेशालय ने किफायती विमान कंपनी स्पाइसजेट को ड्रोन के जरिए देश में ई-कॉमर्स पार्सल डिलीवरी की अनुमति दे दी है। डीजीसीए की इस अनुमति के बाद अब स्पाइसजेट ड्रोन की मदद से ई-कॉमर्स पार्सल, मेडिकल, फार्मा और अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई कर सकेगा। रिमोट एरिया में इन वस्तुओं को पहुंचाने में काफी सुविधा मिलेगी।

इस मामले में स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा है, ‘SpiceXpress के ट्रायल और अप्रूवल्स के बाद ड्रोन के जरिए जल्दी से किफायती दरों में इन वस्तुओं की डिलीवरी कर सकेगा।’ SpiceXpress विमान कंपनी स्पाइसजेट की कार्गो इकाई है। दरअसल SpiceXpress की अगुवाई में कंसार्टियम ने रेग्युलेटर को इस संबंध में एक प्रस्ताव सबमिट किया था, जिससे ‘बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट’ ऑपरेशन का प्रयोग किया जा सके।

यह ऑपरेशन रिमोट पायलट से चलने वाले एयरक्राफ्ट के लिए होगा। हाल ही में डीजीसीए ने इस संबंध में एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मांगा था। जिसके बाद अब इस मामले में मंजूरी मिल गई है।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com