Home / दुनिया जागरण / इस देश में भी मौजूद है अमरनाथ जैसा भव्य शिवलिंग, खतरनाक रस्ते बने है आकर्षण का केंद्र

इस देश में भी मौजूद है अमरनाथ जैसा भव्य शिवलिंग, खतरनाक रस्ते बने है आकर्षण का केंद्र

अमरनाथ तीर्थ स्थल के शिवलिंग के बारे में तो पूरी दुनिया जानती है, जहां बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बनता है. हालांकि क्या आप यह जानते हैं कि अमरनाथ के शिवलिंग की तरह ही एक और शिवलिंग कहीं और भी मौजूद है, जिसे देखने भी दुनियाभर से लोग आते हैं. 

दरअसल, बायत यह है कि ऑस्ट्रिया के सल्जबर्ग शहर के पास वरफेन में एक 40 किलोमीटर लंबी हिम गुफा बनी हुई है, जिसमें कुदरती शिवलिंग जैसी आकृति बनी है और यह आकृति अमरनाथ के शिवलिंग से कई गुना बड़ी भी है.

किलोमीटर तक सीढ़ियां

इस गुफा में लगभग एक किलोमीटर तक सीढ़ियां बनाई हैं, जिससे कि इस ‘शिवलिंग’ के करीब आसानी से पहुंच सके और इस ‘शिवलिंग’ की ऊंचाई लगभग 75 फीट की है. गुफा के अंदर जाने के लिए लोगों को खतरनाक रास्तों से होकर निकलना पड़ता है. 

ख़ास बात यह है कि यह दुनिया की सबसे लंबी हिम गुफा है और इसे साल 1879 में खोजा था. यहां शिवलिंग की तरह दिखने वाली कई आकृतियां आपको मिलेगी.

जानकारी है कि यह हिम गुफा मई से अक्टूबर तक खुली हुई रहती हैं और यहां आपको गर्मी के महीनों में भी ठंड का अहसास होगा. वहीं एक ख़ास बात यह भी है कि इस गुफा में आकर आपको ऐसा भी लगेगा, जैसे कि आप किसी अलग और एलक नई दुनिया में प्रवेशध कर गए हों. 

Loading...

Check Also

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीओके को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- जल्द होगा भारत का हिस्सा

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मोदी सरकार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com