Monday , May 25 2020
Home / दुनिया जागरण / Corona के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर Saudi Arab ने उठाया मक्का, मदीना को लेकर बड़ा कदम

Corona के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर Saudi Arab ने उठाया मक्का, मदीना को लेकर बड़ा कदम

Saudi Arab ने मक्का और मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया है। यह कदम घातक कोरोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के रूप में उठाया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, “कर्फ्यू दो शहरों के सभी हिस्सों में प्रभावी होगा, जिसमें प्रवेश और उनसे बाहर निकलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा।” प्रवेश और निकास के प्रतिबंध में सरकारी और निजी क्षेत्रों के कर्मचारी शामिल नहीं हैं, जिनके कार्यों को प्रतिबंध अवधि के दौरान निरंतर प्रदर्शन की आवश्यकता होती है।

दोनों शहरों के निवासियों को केवल आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घरों के बाहर निकलने की अनुमति दी गयी है जैसे कि दवा संबन्धित और खाना संबन्धित समान, जिसकी समय सीमा है हर दिन सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार तक इस महामारी से संक्रमितों की संख्या 1,885 हो गई है और 21 लोगों की मौत हुई।

इससे पहले हज मंत्री ने कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न अनिश्चितता के कारण मुसलमानों से इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की थी। इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते उमरा तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी। इस अभूतपूर्व कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे।

सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बिन्तऐन ने मंगलवार को सरकार द्वारा संचालित अल एख़बरिया टेलीविजन से कहा, ”सऊदी अरब हज और उमरा के इच्छुक लोगों के स्वागत के लिये पूरी तरह तैयार है, लेकिन मौजूदा हालात में इस वैश्विक महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब मुसलमानों और अपने नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं। लिहाजा हमने सभी देशों के अपने मुस्लिम भाइयों से कहा है कि वे हालात ठीक होने तक हज के लिये इंतजार करें।”

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

पाकिस्‍तान से अमृतसर के 5 लोगों ने पीएम मोदी से की ये अपील

पाकिस्‍तान के लाहौर में अमृतसर के पांच लोग फंस गए हैं. ये गुरुद्वारा साहिब में …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com