Top
Pradesh Jagran

सूर्य ग्रहण के दौरान इन राशियों के लोग रहे सावधान, भूलकर भी न करें ये काम

सूर्य ग्रहण के दौरान इन राशियों के लोग रहे सावधान, भूलकर भी न करें ये काम
X

नई दिल्ली। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, दिन गुरुवार को लगेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल के पहले सूर्य ग्रहण के दिन ज्येष्ठ मास की अमावस्या, शनि जयंती और वट सावित्री व्रत भी है। सूर्यग्रहण के दिन धृति और शूल योग भी बनेगा।

ये सूर्य ग्रहण वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक तौर पर दिखाई देगा। भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा।

विज्ञान के अनुसार, ग्रहण एक खगोलीय घटना है पर धार्मिक दृष्टि से ग्रहण लगना अशुभ माना जाता है। इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब सूर्य का करीब 99 प्रतिशत हिस्सा चंद्रमा की छाया में छिप जाता है और सूर्य किसी चमकीले छल्ले की तरह नजर आता है। इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण या रिंग ऑफ फायर कहते हैं। वलयाकार सूर्य ग्रहण का नजारा कुछ ही क्षणों के लिए देखा जा सकेगा।

ज्योतिष के अनुसार, भले ही ग्रहण भारत में न दिखाई दे पर इसका प्रभाव देश के सभी लोगों पर पड़ सकता है। ऐसे में कई राशियां आर्थिक दृष्टि से प्रभावित होंगी। तो आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा असर किन राशियों पर होगा।

वृष- इस बार का सूर्य ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। खर्चों पर नियंत्रण रखें। ज्योतिष के अनुसार, ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है। किसी नए काम में निवेश करने से बचें। आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों के लिए ये समय अच्छा नहीं है।

मिथुन- सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए अशुभ फल दे सकता है। नौकरी-पेशा वाले लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। पैसे के के लेन-देन से बचें। कर्ज लेने की स्थिति आ सकती है। किसी भी कार्य को सोच-समझकर करें। इस राशि के जातक थोड़े समय के लिए व्यापार संबंधी निर्णय लेने से बचें। कोई बड़ा फैसला लेने के लिए मित्र या परिवार वालों की सलाह लें। इस राशि के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह- इस राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है। सूर्य ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतने की जरूरत है। शारीरिक कष्ट हो सकते हैं। नेत्र संबंधी समस्या हो सकती है। व्यवसाय के क्षेत्र में हानि होने की संभावना है। खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस दौरान नौकरी बदलने से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से बचें। धन हानि के योग हैं। कोर्ट कचहरी के चक्कर में फंस सकते हैं। इसलिए सोच-समझकर ही निर्णय लें।

तुला- आर्थिक दृष्टिकोण से ये सूर्य ग्रहण इस राशि वालों के लिए अशुभ हो सकता है। इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में असफलता हासिल हो सकती है। मन तनाव ग्रस्त रहेगा। नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में हानि की संभावना है।

मकर- इस राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है. पारिवारिक रिश्तों में खटास आ सकती है। करियर के क्षेत्र में और मेहनत करने की जरूरत है। नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें। व्यापार में लाभ के योग हैं।

कहां-कहां सूर्य ग्रहण दिखाई देगा

सूर्यग्रहण 10 जून को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा और शाम को 06 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। ये ग्रहण कुल मिलाकर 5 घंटे का होगा। इसे ग्रीनलैंड, यूरोप, कनाडा, एशिया, उत्तरी अमेरिका और रूस में देखा जा सकेगा। भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। जिसके कारण देश में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

Next Story
Share it