Top
Pradesh Jagran

RBI के झूठ से उठा पर्दा, 2000 की नोट में मिली ट्रांसपेरेंट चिप

RBI के झूठ से उठा पर्दा, 2000 की नोट में मिली ट्रांसपेरेंट चिप
X

rs-2000-noteRBI का झूठ जानकार आपको हैरानी जरूर होगी, लेकिन दावा किया जा रहा है कि बात सच है। बात यह कि एक शख्स ने 2000 के नोट में लगी नैनो चिप ढूंढ ली है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को अभी तक 14 लाख लोग देख चुके हैं।

लोगों का कहना है कि इसी चिप के जरिए नोटों की खेप पकड़ी जा रही हैं। हालांकि, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी से जुडे लोगों का कहना है कि नैनो चिप की बात मान भी ली जाये तो भी नैनो चिप कुछ मीटरके दायरे में अपनी उपस्तिथि दर्ज करा सकती है।

RBI ने नहीं किया ऐसी किसी बात का जिक्र ( RBI के मुताबिक य है अफवाह )

गवर्नमेंट ने 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए हैं। इसके बदले 500 और 2000 रुपए के नए नोट निकाले हैं, जो अब मार्केट में आ चुके हैं। मार्केट में ऐसी खबरें हैं कि नए नोट में एक नैनो GPS चिप लगी है, जिसकी मदद से इन्हें ट्रैक किया जा सकता है। हालांकि, इस बात में किसी तरह की सच्चाई नहीं है।

RBI द्वारा 1000 और 500 रुपए के नए नोट को लॉन्चिंग के बाद मार्केट में कई उससे जुड़ी कई बातें सामने आने लगी। ट्विटर पर स्वामी ब्रह्मचित्त ने एक ट्विट किया कि नए नोट में NGC (नैनो जीपीएस चिप) लगी होगी जिसे ट्रैक किया जा सकता है। इसके बाद ट्विटर पर नोट में चिप लगी होने की अफवाह तेजी से फैलने लगी।

Next Story
Share it