Monday , January 27 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / बारिश में होने वाली खाज खुजली और दादा से हैं परेशान, अपनाये ये गजब के घरेलू उपचार

बारिश में होने वाली खाज खुजली और दादा से हैं परेशान, अपनाये ये गजब के घरेलू उपचार

बारिश के दिनों में अक्सर कपड़ों में नमी रहने के कारण हम उन्ही कपड़ों को पहन लेते है जिससे दाद , खाज खुजली जैसी  परेशानी स्किन पर बढ़ जाती है उमस और फंगल इंफेक्शन के कारण स्किन पर इस तरह की समस्या देखने को मिलती है।

जिसे दूर करने के लिए चिकित्सक की दी हुई दवाईयां तो काम में लेना ठीक होगा साथ ही ये घरेलु उपाय करने के भी आपके लिए ठीक होगे। आइए जाने इस परेशानी को दूर करने के लिए आप किन-किन घरेलु उपायों को आजमा सकती है…

एलोवेरा

एलोवेरा  भी इस परेशानी को दूर करने के लिए काफी ठीक होगा । एलोवेरा के तने से जेल निकाले और इसे त्वचा पर लगाएं आप चाहे तो बाजार से मिलने वाला एलोवेरा क्रीम और जेल का भी उपयोग कर सकते है इसे दिन में 2 से 3 बार लगाना ठीक होगा  इसमें मालोज़, लैक्टोज़ और स्टेरोल्स जैसे शुगर होते हैं, जो बारिश में इस तरह की समस्या को दूर करते है। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी इस परेशानी में आराम पाने के लिए बेहद कारगार उपाय है इससे त्वचा सबंधी एलर्जी दूर होती है । सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिक्स करें और इस घोल में रुई को डुबोए और इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते है स्किन की परेशानी को दूर करते है।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां भी दाद,खुजली की परेशानी को दूर करती है । मुठ्ठीभर नीम की पत्तियों को करीब 10 मिनट तक उबाले इन पत्तियों को जब रस अच्छे से निकल जाएं तो उस पानी से नहा लेंवे नीम की पत्तियों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद परेशानियों को दूर करते है।

 

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के ये 3 घरेलू नुस्खे जरूर करें Try….

पीरियड्स, एक अपरिहार्य सत्य जिसे हर महिला को सामना करना पड़ता है और सबसे अधिक …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com