Top
Pradesh Jagran

प्रदूषण व कोरोना मिलकर दिल्ली में लेने वाला है भयंकर रूप, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

प्रदूषण व कोरोना मिलकर दिल्ली में लेने वाला है भयंकर रूप, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी
X

दिल्ली एक बार फिर प्रदूषण का शिकार हो रहा है। जहरीली हवा ने दिल्ली को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। एक्सपर्ट का मानना है कि धुंध और प्रदूषण के साथ मिलकर कोरोना वायरस और भी खतरनाक होने वाला है। हालात ये हैं कि दिल्ली एनसीआर में 15 अक्टूबर से प्रदूषण की इमरजेंसी लागू हो गई है। इसे GRAP यानि ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान का नाम दिया गया है।

GRAP लागू होने के पहले दिन ही दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 370 दर्ज हुआ जो बेहद खराब स्थिति है। वहीं, आईटीओ पर 285, आरके पुरम में 243, आनंद विहार में 259 AQI दर्ज किया गया। एक्शन प्लान के तहत एनसीआर में डीजल जेनरेटर पर पाबंदी लगा दी गई है।

https://twitter.com/ANI/status/1316919854553833472?ref_src=twsrc^tfw|twcamp^tweetembed|twterm^1316919854553833472|twgr^share_0,containerclick_0&ref_url=https://www.indiaincharge.com/air-pollution-aqi-incresed-in-delhi-NCR

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के लिए पंजाब और हरियाणा में जलने वाली पराली को लेकर सियासत शुरू हो गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण के उच्च स्तर में पराली का योगदान चंद फीसदी का है तो पलटवार में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूछा है कि अगर पराली से सिर्फ 4 फीसदी प्रदूषण बढ़ा है तो पिछले एक पखवाड़े में प्रदूषण का स्तर अचानक कैसे बढ़ गया, जबकि प्रदूषण की स्थानीय वजहों में तो कोई बड़ा बदलाव आया नहीं।

Next Story
Share it