Top
Pradesh Jagran

iPhone खरीदने के लिए 3,273 डॉलर में बेची किडनी, अब जिंदा रहने के लिए कर रहा संघर्ष

iPhone खरीदने के लिए 3,273 डॉलर में बेची किडनी, अब जिंदा रहने के लिए कर रहा संघर्ष
X

अक्टूबर में Apple कंपनी के नए iPhone सीरीज की घोषणा की थी। जिसके बाद से ही किडनी बेचकर आईफोन खरीदने के मीम्स और चुटकुलों की इंटरनेट पर बाढ़ आ गई थी। लेकिन एक मिम्स हकीकत में बदल गया है। जी हाँ, किडनी बेचकर आईफोन खरीदना 25 वर्षीय चीनी व्यक्ति वांग शांगुन के लिए एक भयावह वास्तविकता बन गया है।

खबर के मुताबिक 2011 में, चीन के अनहुई प्रांत से आने वाले 17 वर्षीय शांगकुन ने आईपैड 2 और एक आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी 3,273 डॉलर में बेच दी थी। इस मामले में उस समय वांग शांगुन के हवाले से कहा गया था, "मुझे दो गुर्दे क्यों चाहिए?" एक ही पर्याप्त है।" चूंकि वो Apple के गैजेट के लिए बहुत उत्सुक थे, इसलिए उन्होंने एक ऑनलाइन मार्केट रूम में एक ब्लैक मार्केट ऑर्गन पेडलर से बात की।

इस चैट में पैडलर ने उन्हें बताया कि वह अंग बेचकर 3,000 डॉलर कमा सकते हैं। इस बातचीत के तुरंत बाद, 17 साल के वांग ने अपने दाहिने गुर्दे को बेचने के लिए हुनान प्रांत में एक अवैध सर्जरी करा ली। खबर के मुताबिक कुछ महीनों के भीतर, शेष किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और पोस्ट-ऑपरेटिव केयर की कमी के कारण उन्हें संक्रमण हो गया।

उसकी हालत बिगड़ती गई और वह अब गुर्दे की कमी के कारण बेहोश हो गया है और उसे नियमित डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है। उसकी मां को उस समय संदेह हुआ जब उसने उसे Apple के महंगे उपकरणों के साथ घर में प्रवेश करते हुए देखा और फिक उसने सर्जरी के बारे में कुबूला। जिसके बाद जानबूझकर चोट और अंग व्यापार के आरोपों के तहत नौ लोगों के खिलाफ इस मामले में वहां केस दर्ज किया गया था।

Next Story
Share it