Sunday , May 31 2020
Home / स्पोर्ट्स / अब खेल में भी कर सकेंगे ग्रेजुएशन-पीएचडी, मेरठ में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

अब खेल में भी कर सकेंगे ग्रेजुएशन-पीएचडी, मेरठ में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

पिछले कई दिनों में लखनऊ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की बात चल रही थी, अब इसपर स्थिति स्पष्ट हो चुकी है। अब यह स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी लखनऊ में न बनकर मेरठ में बनाया जायेगा। लखनऊ में यूनिवर्सिटी का सब सेंटर गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बनाया जाएगा। शासन स्तर पर कुछ सहमती बन चुकी है।

प्रदेश में इस वक्त लखनऊ, गोरखपुर और सैफई में ही स्पोर्ट्स कॉलेज है, इसमें 12वीं तक की शिक्षा का प्रावधान है। इसके आगे के कोर्स के लिए खिलाड़ियों को दूसरें प्रदेशों की ओर रुख करना पड़ता है। यूपी में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनने से यहां के खिलाड़ी इंटर के बाद फिजिकल एजुकेशन के बीपीएड, एमपीएड, एमफिल और पीएचडी जैसे कोर्स कर सकेंगे। इसके अलावा यहां खेलवार स्पोर्ट्स कोचिंग का स्पेशलाइजेशन कोर्स भी होगा।

मणिपुर और गुजरात में बनी यूनिवर्सिटी से प्रेरणा लेते हुए मेरठ में बनने वाले विशाल प्रोजेक्ट में स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, स्पोर्ट्स साइकोलोजी सेंटर, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट सेंटर, स्पोर्ट्स बायोमकैनिक सेंटर भी बनाए जाएंगे। इससे प्रदेश के खिलाड़ियों के ट्रेनिंग का स्तर बदल जाएगा।

खेल निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि प्रदेश में बनने वाली राष्ट्रीय स्तर की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को अब लखनऊ की जगह मेरठ में बनाया जाएगा। यहां इंटरमीडिएट के बाद खिलाड़ियों के लिए कोर्स चलाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मेरठ में जगह चिह्नित की जा रही है। फिलहाल यूनिवर्सिटी में मिलने वाली सुविधाओं को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। शासन से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

रोजर फेडरर बने दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी, टॉप-100 में विराट कोहली इकलौते भारतीय

फोर्ब्स ने 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com