Breaking News
Donate Now

अब बिना OTP के नहीं मिलेगा सिलेंडर, LPG के लिए 1 November से लागू होगा नया डिलिवरी सिस्टम

अब आपके घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी। एक नवंबर से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव होने वाला है। एलपीजी सिलेंडर आने वाले दिनों में अब बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा।

the demand for lpg cylinders increased during lockdown   pti

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं। इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानि कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। पहले-पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा औऱ इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है।

केवल बुकिंग करा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखाएंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वाय के पास एख ऐप होगा, जिसके जरिए वह रियल टाइम आपका नंबर अपडेट करवा देगा और उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

नए सिस्टम से उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। बाद में धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। बता दें कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

error: Content is protected !!