Breaking News

लखनऊ से दिल्ली के बीच 7 अगस्त से चलेगी तेजस एक्सप्रेस, बुकिंग के लिए नई स्कीम लांच

– स्कीम के तहत एसबीआई प्रीमियम कार्ड बनने के 45 दिन के भीतर तेजस में बुकिंग कराने पर मिलेंगे 500 रिवॉर्ड प्वाइंट

लखनऊ। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लखनऊ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस का संचालन सात अगस्त से करने जा रहा है। आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों के लिए पहली बार नई स्कीम लॉन्च कर दी है। स्कीम के तहत एसबीआई प्रीमियम लॉयल्टी कार्ड बनने के 45 दिन के भीतर तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराने पर यात्रियों को 500 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए पहली बार नई स्कीम लॉन्च की गई है। नई स्कीम के तहत एसबीआई प्रीमियम लॉयल्टी कार्ड बनने के 45 दिन के भीतर तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराने पर 500 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे। यदि किसी कारण से यात्री ने टिकट रद्द कर दिया तो वह रिवॉर्ड प्वाइंट पाने का हकदार नहीं होगा। तेजस एक्सप्रेस में यात्रा पूरी करने के पांच दिनों के अंदर यात्री को रिवॉर्ड प्वाइंट मिल जाएंगे। दूसरी तरफ यदि कार्ड होल्डर खुद के लिए टिकट बुक करता है तो उसे हर 100 रुपये में 15 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे। इस तरह से टिकट पर 15 फीसदी तक छूट मिलेगी। कार्ड होल्डर को अधिकतम 1500 रिवॉर्ड प्वाइंट दिए जा सकेंगे।

एक रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू एक रुपये के बराबर

तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग पर मिलने वाले एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू एक रुपये होगी। यदि किसी यात्री को 500 रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं तो वह इसे 500 रुपये की तरह इस्तेमाल कर सकेगा। इस रिवॉर्ड प्वाइंट को एसी क्लास में बुकिंग के दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यात्री तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग www.irctc.co.in या IRCTC Rail connect एप के जरिए भी कर सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट को नहीं किया जा सकता है ट्रांसफर

तेजस एक्सप्रेस में आईआरसीटीसी एसबीआई प्रीमियम लॉयल्टी कार्ड से बुकिंग करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इस कार्ड को यूजर आईडी से लिंक करने वाले वालों को स्कीम का लाभ मिलेगा। रिवॉर्ड प्वाइंट का इस्तेमाल आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए एसी क्लास में रेल टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकता है।

तेजस एक्सप्रेस का संचालन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 बजे होगा

कोरोना की दूसरी लहर में बंद हुई तेजस एक्सप्रेस का संचालन लखनऊ से नई दिल्ली के बीच एक बार फिर सात अगस्त से होने जा रहा है। यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलाई जाएगी। तेजस एक्सप्रेस (82501) लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 बजे रवाना होकर नई दिल्ली दोपहर 12:25 बजे पहुंचेगी। इसी तरह से वापसी में नई दिल्ली से तेजस एक्सप्रेस (82502) अपराह्न 3:40 बजे चलकर रात 10:05 बजे लखनऊ जंक्शन पर पहुंचेगी।

तेजस एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्रियों को एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लखनऊ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस का संचालन खुद करता है। कोविड गाइड लाइन के तहत यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए एक घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। बिना मास्क के कोई भी यात्री ट्रेन में सफर नहीं कर सकेगा। यात्रियों के हाथों को गेट पर ही सैनिटाइज कराया जाएगा। आईआरसीटीसी यात्रियों को फेस मास्क समेत अन्य कोविड किट ट्रेन में उपलब्ध कराएगा।