Saturday , April 4 2020
Home / टेक्नोलॉजी / भारत के मिशन चंद्रयान-2 को सफल बनाने के लिए नासा भी मैदान में उतरा, भेज रहा लैंडर विक्रम को मैसेज

भारत के मिशन चंद्रयान-2 को सफल बनाने के लिए नासा भी मैदान में उतरा, भेज रहा लैंडर विक्रम को मैसेज

नई दिल्ली। भारतीय स्पेस एजेंसी अपने मिशन चंद्रयान-2 को सफल बनाने की कोशिश में लगातार लगी हुई है। वह इस प्रयास में है कि किसी तरह से लैंडर विक्रम से उसका संपर्क हो जाए और यह मिशन पूरी तरह सफल हो जाए। हालांकि इसरो का यह मिशन अभी खत्म नहीं हुआ है। क्योंकि अभी भी इसरो के पास इस मिशन को पूरा करने के लिए 9 दिन का समय बचा हुआ है।

वहीं अब यह जानकारी सामने आई है कि भारत के इस मिशन को सफल बनाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी यानी नासा भी जुट गई है। अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक लैंडर विक्रम से संपर्क करने के प्रयास में नासा भी लगातार कोशिश कर रहा है। वह लैंडर विक्रम को मैसेज भेज रहा है।

हालांकि अभी लैंडर विक्रम की तरफ से किसी भी तरह का जवाब नहीं मिल पा रहा है। नासा की जेट प्रॉपलशन लैबोरेट्री ने लैंडर विक्रम से संपर्क करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी भेजी है। नासा ये काम डीप स्पेस नेटवर्क के जरिए कर रहा है। अमेरिका के एक एस्ट्रॉनॉट ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि कैलिफोर्निया स्थित डीएसएन स्टेशन से लैंडर विक्रम को रेडियो फ्रीक्वेंसी भेजी जा रही है। उन्होंने सिग्नल को रिकॉर्ड कर ट्वीट भी साझा किया है। लेकिन अभी तक लैंडर विक्रम की तरफ से किसी भी तरह का जवाब नहीं मिला है।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

कोरोना वायरस से निपटने में GOOGLE ने लिया बड़ा फैसला, दुनिया भर की सरकारों की ऐसे करेगा मदद

गूगल ने पूरी दुनिया के अपने उपयोगकर्ताओं के लोकेशन डेटा साझा करने का फैसला किया …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com