Tuesday , April 7 2020
Home / दुनिया जागरण / मोदी-ट्रम्प का साझा बयान : पाकिस्तान पर आतंकवाद खत्म करने के लिए दबाव बनाएंगे

मोदी-ट्रम्प का साझा बयान : पाकिस्तान पर आतंकवाद खत्म करने के लिए दबाव बनाएंगे

 

अमेरिका से तीन अरब डॉलर के सैन्य उपकरण खरीदने का करार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और अमेरिका ने अपनों संबंधों को व्यापक, वैश्विक, रणनीतिक साझेदारी में बदलने का फैसला किया है। साथ ही, दोनों देश आतंकवाद का मुकाबला करने और आंतरिक सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए आपस में सहयोग करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंधों को 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवाद का समर्थन करने वाले लोगों के खिलाफ अपने सहयोग को और बढ़ाने का फैसला किया है।

मोदी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप के साथ भारत-अमेरिका साझेदारी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण विषयों, रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा साझेदारी, व्यापार और लोगों के बीच संपर्क पर विस्तार से चर्चा की। रक्षा क्षेत्र में सहयोग द्विपक्षीय साझेदारी का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि इस्लामिक आतंकवाद से अपने नागरिकों की रक्षा के लिए दोनों देशों ने अपना संकल्प व्यक्त किया। भारत और अमेरिका मिलकर आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे और पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे।

इस दिशा में उनका देश पाकिस्तान के साथ सार्थक रूप से काम कर रहा है ताकि उसकी जमीन पर सक्रिय आतंकवादियों का मुकाबला किया जा सके। ट्रंप ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत की सक्रिय भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि दोनों देशों ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर मुक्त नौवहन और शांति स्थायित्व कायम रखने के लिए सहयोग करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका से तीन अरब डॉलर मूल्य के हेलीकॉप्टर सहित विभिन्न रक्षा उपकरणों की खरीद करेगा।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

कोरोना वायरस ने इटली का किया बुरा हाल, अब तक इतनी मौते

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com