Tuesday , November 19 2019
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / शरीर के टोक्सिन बाहर करने के लिए, आपनाए बस ये एक योगासन…

शरीर के टोक्सिन बाहर करने के लिए, आपनाए बस ये एक योगासन…

योग में ऐसे कई आसान है जिनकी सहायता से आप अपनी बॉडी को बेहतर तरीके से केयर कर सकते है शरीर से टॉक्सिन्स यानी ज़हरीने पदार्थ बाहर निकालने का एक आसान तरीका योग का सहज मयूरासन है। लीवर, अग्नाशय और स्प्लीन में इस आसन से नई जान आ जाती है।

ये आसन आपकी बाजू से चर्बी भी कम करता है और कॉलर बोन निकालने में आपकी मदद करता है। इस आसन में आगे की तरफ झुका जाता है जिससे कि रक्त का बहाव आपके चेबरे की तरफ होता है।

इससे त्वचा में ग्लो आता है। साथ ही, इस आसन को करने से तनाव भी दूर होता है। सहज मयूरासन करने के लिए आपको कुछ बाते ध्यान रखनी होगी जो निम्न है …

सहज मयूरासन

सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पंजों के बीच थोड़ी दूरी बना लें। अब एक गहरी सांस अंदर लें और कमर के पीछे हांथ बांध लें (दोनों हथेलियों को मिला लें। सांस बाहर छोड़ते हुए अपने हाथों को कमर से दूर ले जाएं वो भी इस तरह से आपके कंधों में तनाव पैदा हो। अब सांस अंदर लेते हुए आगे की ओर झुकें, कमर सीधी रखें और हाथों को कोहनी से मुड़ने न दें।

अपने हाथों को अपने शरीर से दूर ले जाते रहें और सिर को ढीला छोड़ दें। इस स्थिति को 10-15 सेकेंड के लिए ऐसा बना रहने दें और इस दौरान गहरी सांस अंदर लें। अब सांस बाहर छोड़ें और धीरे-धीरे शुरूआती स्थिति में आ जाएं।

इस आसान को करने के दौरान इन बातो में सावधानी बरते 

अगर आपको कंधे में चोट लगी है तो ये आसन न करें। गर्भवती महिलाओं को या पीरियड्स होने पर ये आसन नहीं करना चाहिए।

20 साल की लड़की की कब्र से आती थी बेहतरीन इत्र की खुशबू, जब खोला तो उड़ गए होश…

Loading...

Check Also

ये है दुनिया की सबसे ज़हरीली मछली, खाना ही नहीं छूना भी है खतरनाक…

हम सभी ने अक्सर बहुत से जीव देखे होंगे और समंदर के किनारे बैठकर लहरों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com