Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / मलाइका और शिल्पा की तरह आप भी पाना चाहती हैं पतली कमर, करें ये एक एक्‍सरसाइज

मलाइका और शिल्पा की तरह आप भी पाना चाहती हैं पतली कमर, करें ये एक एक्‍सरसाइज

40 की उम्र के बाद भी बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Plank benefits) की फि‍टनेस का जवाब नहीं. वे कितनी फिट और हॉट हैं ये आप जानते ही हैं. असल में वे अपने फि‍टनेस रूटीन के लिए बहुत ही अनुशासित हैं. वे न सिर्फ खुद अपनी फि‍टनेस पर ध्‍यान देती हैं, बल्कि अपने फैन्‍स को भी बेहतर फि‍टनेस के लिए प्रेरित करती हैं.

वो अपनी पतली कमर के लिए प्‍लैंक (Plank benefits) एक्‍सरसाइज करते हुए फोटो शेयर की है. अगर आप भी चाहते हैं तो आपको बता देते हैं इसके बारे में. 

प्लांक्स के फायदे 

  1. यह आपकी कलाई, फोरआर्म्स, कंधों और रीढ़ को मजबूत करता है.
  2. कलाई में लचीलापन बढ़ाता है.
  3. कूल्हों और हैमस्ट्रिंग को खोलता है.
  4. पेट की मांसपेशियों को टोन करता है.
  5. संतुलन, एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करता है.

कमर हो जाती है सुडौल

अगर आप भी मलाइका अरोड़ा जैसी सुडौल कमर चाहती हैं,, तो रोजाना प्‍लैंक एक्सरसाइज करें. इससे पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां ज्यादा सक्रिय होती हैं. साथ ही यह एक्सरसाइज गर्दन और रीढ़ की हड्डी को भी सपोर्ट देती है और इसे मजबूत बनाती है. इससे कंधों और कमर में होने वाले दर्द से भी निजात मिलती है.

बढ़ जाता है संतुलन

शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ उस पर संतुलन स्‍थापित करना भी जरूरी है. यह तभी संभव है जब आपका वेट आपकी क्षमता के अनुसार हो. प्‍लैंक इसमें मदद करता है. इससे शरीर का संतुलन कायम होता है.

बोन हेल्‍थ के लिए जरूरी

प्लांक एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है. ऑस्टियोपोरोसिस का हड्डी के टूट जाने से पहले कोई खास संकेत नहीं मिलते हैं. ऐसा हड्डियों का घनत्म कम हो जाने के कारण होता है. नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन, ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिये रोजाना प्लांक एक्सरसाइज करने की सलाह देता है.

कूल्‍हों का व्‍यायाम

ज्‍यादातर महिलाओं में कूल्‍हे और उसके आसपास चर्बी जमा हो जाने की समस्‍या होती है. इससे बचने के लिए प्‍लांक एक बेहतर व्‍यायाम है. यह ग्‍लूट्ल मसल्‍स (हिप्‍स के पास की एक जगह) और हैमस्ट्रिंग पैरों को ध्‍यान में रखकर किया जाना वाली प्लांक एक्सरसाइज करने से नितंबों को मनवांच्छित आकार मिलता है और इसके आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है. इससे सेल्‍यूलाइट भी चला जाता है.

Loading...

Check Also

पाना चाहतें हैं गुलाबी मुलायम होठ, अपनाएं ये गजब का स्क्रब…

कई लोगो के लिप्स ख़राब देखरेख की वजह से काले पड़ जाते है या सनटैन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com