Top
Pradesh Jagran

बड़ी खबर! यूपी बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

बड़ी खबर! यूपी बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
X

लखनऊ। कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षायें रद्द किए जाने के फैसले के बाद यूपी बोर्ड (UP Board) की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बृहस्पतिवार को हुई बैठक में 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया, जिसके बाद खुद उप मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला छात्र हित में है।


मुख्यमंत्री की डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा समेत शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के साथ करीब 30 मिनट बैठक चली। यह बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हुई और 11:00 बजे समाप्त हुई। शिक्षा बोर्ड के द्वारा तैयार की गई कमेटी ने रिपोर्ट मुख्यमंत्री के सामने पेश की। इसमें परीक्षा रद्द किए जाने के बाद परीक्षार्थियों के अन्य विकल्प के सुझाव दिए गए हैं।


यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए 26,09,501 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई थी। 10वीं के छात्रों को 9वीं और 10वीं प्री बोर्ड में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। उसी तरह 12वीं के छात्रों को भी 11वीं में मिले अंक और 12वीं के प्री बोर्ड में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

देश में कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए CBSE, ICSE समेत कई स्टेट बोर्ड ने भी अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद से उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने पर विचार कर रहा था। जिसके बाद आज मुख्यमंत्री से बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि 12वीं की परीक्षा को रद्द किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा CBSE बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित किए जाने के बाद कई राज्य बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर चुके हैं। मध्‍यप्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, गोवा, उत्‍तराखंड और हरियाणा बोर्ड ने अपने 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर दिए हैं।

Next Story
Share it