Top
Pradesh Jagran

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षा को लेकर आई बड़ी जानकारी

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षा को लेकर आई बड़ी जानकारी
X

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की वजह उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। प्रदेश सरकार ने आज 29 मई को परीक्षाएं रद्द करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 29 लाख छात्र रजिस्‍टर्ड हैं जिन्‍हें अब अगली क्‍लास में प्रमोट किया जाएगा।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि सरकार ने मंथन के बाद 2021 की हाईस्कूल की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2021 की कक्षा दस की परीक्षा को निरस्त करने के साथ ही सरकार ने कक्षा-12 की परीक्षा को कराने की योजना भी बना ली है।

यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं पंजीकृत

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन, कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया। यूपी बोर्ड विश्व का सबसे बड़ा एजुकेशन बोर्ड है। इस साल ही यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्र छात्राएं परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। इनमे 16,74,022 छात्र और 13,20,290 छात्राएं पंजीकृत हैं। अब इनको बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दिए थे ये निर्देश

माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) को निर्देश दिए थे कि 10वीं के छात्र-छात्राओं के 2020-21 के छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंक 18 मई तक हर हाल में पोर्टल पर अपलोड किए जाएं। सभी प्रिंसिपल को विषय वार प्राप्तांक और पूर्णांक परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने हैं। सचिव ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया था कि इसके लिए उच्च स्तर से निर्देश दिए गए हैं और अगर किसी विद्यालय की सूचना अपलोड नहीं हुई तो DIOS जिम्मेदार होंगे।

छात्र लंबे समय से परीक्षा रद्द करने की मांग उठा रहे थे मांग

छात्र लंबे समय से दसवीं की परीक्षा रद्द करने की मांग उठा रहे थे। जिसे ध्‍यान में रखते हुए प्रदेश शिक्षा विभाग ने यह फैसला किया है। बता दें कि CBSE बोर्ड समेत कई स्‍टेट बोर्ड पहले ही अपनी 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं। यूपी बोर्ड के छात्र और अभिभावक भी इसी आधार पर परीक्षाएं रद्द करने की मांग उठा रहे थे। शिक्षा मंत्री ने आज कहा है कि 10वीं के सभी छात्रों को बगैर एग्‍जाम के 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

12वीं की परीक्षा को लेकर आई बड़ी जानकारी

प्रदेश के माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा विभाग के मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के कहर के कारण आगे की परिस्थितियां अनुकूल होने पर वर्ष 2021 की कक्षा 12 की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। ​उन्‍होंने कहा कि 12वीं के एग्‍जाम जुलाई के तीसरे सप्‍ताह में आयोजित किए जा सकते हैं। परीक्षा नये पैटर्न पर आधारित होगी। 3 घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे (90 मिनट) का एग्‍जाम होगा और छात्रों को 10 में से केवल 3 सवालों के जवाब देने होंगे. परीक्षाओं की डेटशीट जल्‍द जारी की जाएगी।

Next Story
Share it