Top
Pradesh Jagran

ट्विटर यूजर अब फिर से पा सकेंगे ब्लू टिक, इन 6 कटेगरी के लिए शुरू हुआ वेरिफिकेशन, ये है तरीका

ट्विटर यूजर अब फिर से पा सकेंगे ब्लू टिक, इन 6 कटेगरी के लिए शुरू हुआ वेरिफिकेशन, ये है तरीका
X

नई दिल्ली। ट्विटर ने गुरुवार को अपनी नई सत्यापन आवेदन प्रक्रिया (वेरिफिकेशन एप्लिकेशन प्रोसेस) को फिर से शुरू करने की घोषणा की, जिसकी शुरुआत 6 कटेगरीज से होगी और यूजर्स को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ब्लू बैज पाने में मदद करने के लिए वैश्विक स्तर पर पब्लिक एप्लिकेशन की समीक्षा (रिव्यू) की जाएगी।

ट्विटर ने एक ब्लॉग में कहा, 'हमें यह बताने में खुशी हो रही है कि आज से हम अपनी नयी वेरिफिकेशन आवेदन प्रक्रिया शुरु करेंगे और ट्विटर पर वेरिफिकेशन के लिए लोगों के आवेदनों की समीक्षा करेंगे। ट्विटर पर वेरिफिकेशन को ज्यादा पारदर्शिता, विश्वसनीयता और स्पष्टता देने की हमारी योजना के लिहाज से यह शुरुआत एक मील का पत्थर है।'

6 कटेगरीज में सरकार, कंपनियां, ब्रांड और संगठन, समाचार संगठन और पत्रकार, मनोरंजन, खेल और गेमिंग, एक्टिविस्ट, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं। ट्विटर ने कहा कि वह इस साल के अंत में और अधिक श्रेणियां पेश करेगा, जिनमें उदाहरण के तौर पर वैज्ञानिक, शिक्षाविद और धार्मिक नेताओं जैसी श्रेणी शामिल हैं, जो शुरू की जाएंगी।

अकाउंट सेटिंग में मिलेगा वेरिफिकेशन का ऑप्शन

अगले कुछ हफ्तों में ही ट्विटर पर सभी को नया वेरिफिकेशन एप्लिकेशन सीधे अकाउंट सेटिंग टैब में दिखाई देने लगेगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हम इसे धीरे-धीरे सभी के लिए जारी कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम समय पर आवेदनों की समीक्षा कर सकें. एक बार आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक कुछ दिनों के भीतर ईमेल से प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन कतार में कितने खुले आवेदन हैं, इसके आधार पर इसमें कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

ट्विटर लेकर आया नई पॉलिसी

ट्विटर ने एक बयान में कहा, अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपने प्रोफाइल पर नीला बैज अपने आप दिखाई देगा। अगर आपको लगता है कि हमने कोई गलती की है, तो अपने आवेदन पर हमारा फैसला मिलने के 30 दिन बाद दोबारा आवेदन करें। पिछले कई महीनों में, ट्विटर ने वेरिफिकेशन इलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में स्पष्टता लाने के लिए काम किया है और सार्वजनिक प्रतिक्रिया के आधार पर एक नई पॉलिसी शुरू की है।

इसने उन अकाउंट्स से वेरिफाइड बैज को ऑटोमैटिक रूप से हटाकर उस पॉलिसी को लागू करना भी शुरू कर दिया, जो अब वेरिफिकेशन के लिए अपडेट मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, जैसे कि निष्क्रिय (इनएक्टिव) या अपूर्ण (इनकंप्लीट)।

ट्विटर ने कहा कि उसने बेहतर बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए नए दिशानिर्देश भी पेश किए हैं। बार-बार ट्विटर नियमों का उल्लंघन करने वाले वेरिफाइड (वेरिफाइड) अकाउंट्स को नीला बैज हटा दिया जाएगा।

Next Story
Share it