Top
Pradesh Jagran

कोरोना: अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे,बढ़ेगी शरीर की इम्युनिटी

कोरोना: अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे,बढ़ेगी शरीर की इम्युनिटी
X

भारत में कोरोना के कहर मचा रखा है.आये दिन बढ़ते मौत के आंकड़े डरावने हो गए हैं साथ ही संक्रमण का ख़तरा अधिक होने से लोगों में घबड़ाहट है और ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं जिसके चलते हर व्यक्ति अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने के लिए कुछ उपाय जरूर अपना रहा है.इस कोरोना काल में सबसे अधिक अपनायी जाने वाली चिकित्सा है आयुर्वेद।आईये आपको बताते हैं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए क्या उपाय अपनाये जा सकते हैं जो आसानी से घर पर उपलब्ध हों.


1 -गर्म पानी का सेवन

एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्म चीज में बैक्टीरिया या वायरस नही पनप सकता है। इसलिए डॉक्टर और आयुर्वेदाचार्य यह सलाह यह सलाह देते हैं कि इस दौरान सिर्फ व सिर्फ गर्म जल का ही सेवन करे।


2 -गिलोय

गिलोय को अमृता के नाम से भी अभिहित किया जाता है। गिलोय सम्पूर्ण आयुर्वेद में अति महत्वपूर्ण दवा के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन करती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है।इसलिए इसका प्रयोग आपको रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.यही नहीं गिलोय डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में,एनीमिया दूर करने में भी सहायक माना गया है साथ ही गिलोय एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करती है जो कि झुर्रियों से लड़ने में मदद करने के साथ कोशिकाओं को स्वस्थ और निरोग रखने में भी अहम भूमिका निभाती है। गिलोय की पत्तियां शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर खून को भी साफ करती हैं।


3 -काढ़े का सेवन

आयुर्वेद चिकित्सक इस वैश्विक महामारी के दौर में दिन में दो बार काढ़ा पीने का महत्वपूर्ण सुझाव देते हैं। इस आयुर्वेदिक काढ़े में तुलसी के पत्ते, दालचीनी, काली मिर्च, सुखी अदरक व मुनक्का मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।इसमें स्वाद हेतु नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है। इस काढ़े को खूब उबाल कर छान लें, फिर गर्म ही सेवन करे।


4 - हल्दी वाला दूध का सेवन

हल्दी भारतीय रसोई की सर्वश्रेष्ठ दवा के रूप में विख्यात है। इसे दर्द निवारक भी कहा जाता है। इसे दूध में उबाल कर पीने से हमारा इम्यून सिस्टम बहुत ही मजबूत हो जाता है।अक्सर हम बुखार होने या चोट लगने पर हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं. हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। अगर यह दूध के साथ मिल जाए तो इसका फायदा दोगुना बढ़ जाता है। हल्‍दी दूध बीमारियों के साथ दर्द से तुरंत आराम देता है। चाहे आपको अपना वजन घटाना हो या कोई और समस्या हो सभी के लिए यह बहुत ही लाभकारी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।


5 -अदरक

अदरक एक गर्म खाद्य पदार्थ है। कफ व खाँसी के इलाज में इसे रामबाण औषधि कहा जाता है।अदरक कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ ही साथ श्वसन प्रणाली को भी चुस्त दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण कार्य निष्पादित करता है। अदरक का सेवन हमारे पाचनतंत्र को भी दुरुस्त रखता है।पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ अदरक इंसान के आपके शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी होता है।


नोट:ध्यान रखें कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने एक्सपर्ट/डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Next Story
Share it