Top
Pradesh Jagran

'तौकते' चक्रवात का असर उत्तर भारत में भी,दिखने लगा आंधी-बारिश का मौसम

तौकते चक्रवात का असर उत्तर भारत में भी,दिखने लगा आंधी-बारिश का मौसम
X

कोरोना महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है और इस बीच 'तौकते' चक्रवात ने देश में तबाही मचाना शुरू कर दिया है.जिसके चलते देशवासियों को अब दो बड़ी समस्याओं से लड़ना है हालाँकि सरकार ने अपनी तैयारियां कर रखीं हैं.इस चक्रवात का असर गुजरात और गोवा के बाद अब उत्तर भारत में भी अपना असर दिखाने लगा है.


बारिश का मौसम

आज दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के कई इलाकों में बारिश हो रही है। दरअसल, तूफान 'तौकते' गुजरात से राजस्थान की तरफ मुड़ गया है जिसकी वजह से राजस्थान में दबाव का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग की माने तो आज और कल यानी 19 और 20 मई को इसका असर उत्तर भारत के मौसम पर देखने को मिलेगा।

राजधानी दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हुई है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी रात से बारिश का सिलसिला जारी है। हरियाणा और राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में भी बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने सुबह 6.30 बजे जारी अपडेट में इन राज्‍यों के कई जिलों में अगले दो दिन के भीतर बारिश होगी, ऐसा कहा था।

इससे पहले मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई और हवाएं भी पांच से आठ किलोमीटर की प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं। इससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली और पारा सामान्य से 7-9 डिग्री नीचे तक खिसक गया। निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि महाराष्ट्र व गुजरात की तरह तूफान का असर नहीं होगा। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ व ताउते के कारण हवा का दबाव बहुत कम जरूर होगा। इससे तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। साथ ही कुछ स्थानों पर बारिश भी होगी।

मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान यहां 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलेगी और कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। इन सभी क्षेत्रों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट वेदर के अनुसार पहाड़ों पर इस वक्त पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जो धीरे-धीरे पहाड़ी क्षेत्रों के साथ मैदानों को भी प्रभावित कर रहा है। इसी दौरान समुद्री तूफान 'तौकते' दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है।

Next Story
Share it