Top
Pradesh Jagran

Tata इस साल लॉन्च कर सकती अपने ये नए मॉडल,जानिए कौन सी है ख़ासियत

Tata  इस साल लॉन्च कर सकती अपने ये नए मॉडल,जानिए कौन सी है ख़ासियत
X

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स इस साल पांच कारें लॉन्च करेगी. जानकारी के अनुसार इसमें इलेक्ट्रिक कार से लेकर सीएनजी कार के साथ कुछ नए मॉडल्स भी उतारने की तैयारी है. टाटा की नेक्सॉन के बाद खबर यह है कि Altroz का भी इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च कर सकती है. वहीं नई गाड़ियाें में कॉम्पेक्ट SUV Hornbill काे लॉन्च करने का प्लान भी टाटा माेटर्स कर रही है. ताे नजर डालते हैं उन काराें पर जाे टाटा इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल फेस्टिव सीजन तक कंपनी बाजार में 5 नई कारों को बाजार में उतारेगी। इनमें से कुछ नई कारें होंगी और कुछ मौजूद मॉडल को नए पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। तो आइये जानते हैं इन आने वाले मॉडल्स के बारे में-

1) Tata HBX (Hornbill):

टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी इस माइक्रो एसयूवी HBX के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया था। हाल के दिनों में इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इस माइक्रो एसयूवी के नाम के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इसे Hornbill नाम दिया गया है। इस एंट्री लेवल एसयूवी में कंपनी फ्लोटिंग ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन कनेक्टिवटी, सेमी डिजिटल क्लस्टर, स्पलिट हेडलैंप और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स देगी। इसे अगले कुछ महीनों में पेश किया जा सकता है।

02) Altroz Electric

मीडिया रिपाेर्ट्स की मानें ताे टाटा नेक्सॉन (Nexton) के बाद प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्राेज (Altroz) का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. इस कार काे कंपनी ने आटाे एक्सपाे के दाैरान पहली बार पेश किया था. यदि ऐसा हाेता है ताे यह पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक हैचबैक कार हाेगी. कंपनी इले सिंगल चार्ज में 300 से 350 किलाेमीटर तक ड्राइविंग रेंज में उतार सकती है. हालांकि कंपनी ने इसके बारे में अभी काेई टेक्निकल जानकारी शेयर नहीं है.

3) Tiago Turbo:

टाटा मोटर्स इस साल अपनी मशहूर हैचबैक कार Tiago के नए टर्बो वेरिएंट को बाजार में उतारेगी। जो कि टिएगो के JTP वेरिएंट के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश की जाएगी। कंपनी इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी, जो कि 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। बाजार में आने के बाद ये कार मुख्य रूप से Hyundai Grand i10 Nios के टर्बो वेरिएंट को टक्कर देगी।

04) Tata Harrier

खबर यह भी है कि टाटा की पॉप्यूलर एसयूवी हैरियर काे पेट्राेल इंजन के साथ भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. अभी तक हैरियर सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती है जिसमें 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त Kryotec डीजल इंजन है. जाे कि 170PS की पावर और 350Nm का टार्क जनरेट करता है.

Next Story
Share it