Top
Pradesh Jagran

आईपीएल-2021: संजू सैमसन को लेकर दिग्गज खिलाडियों में छिड़ी बहस,पहली कप्तानी में संजू ने किया कुछ ऐसा

आईपीएल-2021: संजू सैमसन को लेकर दिग्गज खिलाडियों में छिड़ी बहस,पहली कप्तानी में संजू ने किया कुछ ऐसा
X

IPL के मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन ने बेहतरीन शतक लगाया.इस शतक के बाद संजू ख़बरों में छाए रहे और चर्चा का विषय बने रहे.संजू अपनी बेहतरीन पारी के दौरान राजस्‍थान की पारी के आखिरी ओवर में कुछ ऐसा वाकया देखने को मिला, जिसके बाद संजू सैमसन ने एक नई बहस को जन्‍म दे दिया.देश और विदेश के तमाम दिग्गज प्लेयर्स ने संजू के इस कमाल पर अपना रिएक्शन दिया। इस लिस्ट में सुनील गावस्‍करऔर ब्रायन लारा जैसे दिग्‍ग्‍ज और उनके अलावा तमाम पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर भी इसमें शामिल हो गए.

शतक बनाये पर हार गए मैच

  1. आईपीएल में पहली बार कप्तानी करने उतरे संजू सैमसन ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जबरदस्त बल्लेबाजी की। राजस्थान रॉयल की अगुवाई करते हुए उन्होंने ताबड़तोड़ रन बरसाए और अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने कई कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिए।
  2. राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स मैच का फैसला अंतिम गेंद पर हुआ. 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट पर 217 रन बनाए. अंतिम गेंद पर सैमसन को टीम को जिताने के लिए पांच रन चाहिए थे लेकिन वह आउट हो गए. सैमसन आईपीएल के इस सीजन में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने गए.
  3. यही नहीं, वह कप्तान के तौर पर डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने.राजस्थान को जीत के लिये आखिरी गेंद पर पांच रनों की दरकार थी. लेकिन संजू सैमसन अर्शदीप सिंह की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में बाउंड्री पर आउट हो गये. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और सात छक्के लगाये. इसी के साथ पंजाब की टीम ने ये मैच 4 रनों से जीत लिया.
  4. राजस्थान रॉयल्स टीम के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन्स कुमार संगकारा ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल मैच में आखिरी गेंद पर स्ट्राइक अपने पास रखने के संजू सैमसन के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि उसे जिम्मेदारी लेते देखना अच्छा लगा.
  5. डेल स्टेन ने कहा, 'संजू सैमसन में गेंद को आसानी से मैदान के बाहर भेजने की काबिलियत है. लेकिन दूसरे छोर पर मौजूद क्रिस मॉरिस में भी बड़ा शॉट खेलने की क्षमता है. संभवतः सैमसन का सिंगल नहीं लेने का निर्णय गलत था.


ऐसे मिली कप्तानी

संजू सैमसन के आईपीएल करियर का यह 108वां मैच है। यानी 107 मैच खेलने के बाद उन्हें कप्तानी करने का मौका मिला। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में सबसे आगे कायरन पोलार्ड हैं।

ऐसे छिड़ी बहस

मैच के बाद इस बात को लेकर खूब सवाल उठे कि अगर संजू सैमसन सिंगल ले लेते तो मौरिस के पास चौका लगाकर टीम को जीत दिलाने का मौका था. अब इस बहस में सुनील गावस्‍कर ने भी अपनी राय रखी है. उन्‍होंने कमेंट्री में कहा, मौरिस चौका लगा सकते हैं, लेकिन उन्‍होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है.उनका स्‍ट्राइक रेट 50 का है और वो अभी तक दो सिंगल ही ले सके हैं. वहीं कमेंटेटर और न्‍यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर साइमन डॉल संजू के इस फैसले से हैरान रह गए. उन्‍होंने कहा, मैंने जो देखा मुझे उस पर यकीन नहीं हो रहा है. हो सकता है कि मौरिस चौका लगाकर टीम को जिता देते.

वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान ब्रायन लारा ने कहा, संजू सैमसन ने सही फैसला किया. अगर कोई बाउंड्री लगा सकता था तो उस स्थिति में वो संजू ही थे. अगर वो दो रन के लिए जाते तो रनआउट हो सकते थे. मैं सिंगल न लेने के लिए उन पर अंगुली नहीं उठाउंगा. पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा, नए बल्‍लेबाज के तौर पर क्रिस मौरिस के चौका लगाने से ज्‍यादा संभावना संजू सैमसन के छक्‍का लगाने की थी. ऐसे में संजू ने आखिरी गेंद पर खुद स्‍ट्राइक पर रहने का सही फैसला किया.

सैमसन ने कहा

मैच के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया और उन्होंने अपनी इस पारी को लेकर प्रतिक्रिया भी दी। मुकाबले के बाद रॉयल्स के कप्तान ने कहा कि मुझे लगता है कि पारी का दूसरा हिस्सा मेरा अब तक का बेस्ट रहा है। अपना समय लिया और गेंदबाजों का सम्मान किया, जबकि पहले भाग में मैं इसे बहुत अच्छा नहीं कर रहा था। मैंने सिंगल लिया और एक लय में आ गया और फिर मैंने दूसरे हाफ में अपने शॉट्स खेलना शुरू किया। मैं अपने शॉट्स का आनंद लेता हूं लेकिन उन शॉट्स को खेलने के बाद मैं वर्तमान में वापस आता हूं। यह स्वचालित रूप से होता है, जब मैं अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करता हूं और गेंद को देखता हूं और प्रतिक्रिया करता हूं। कभी-कभी मैं अपना विकेट भी गंवा देता हूं, इसलिए मैं उसी तरह खेलता हूं।

सैमसन ने यह भी कहा कि ईमानदारी से कहूँ तो यह मेरी प्रोसेस पर भरोसा करने के बारे में है, और मैंने ऐसा किया, और यह आज रात को यह आया। सिक्का वास्तव में अच्छा लग रहा था इसलिए मैंने इसे जेब में रखा, रेफरी से पूछा कि क्या मेरे पास हो सकता है, लेकिन उन्होंने कहा नहीं।

Next Story
Share it