Top
Pradesh Jagran

उप्र के इन जिलों में बारिश-तूफान की चेतावनी, 'यास' मचाएगा तबाही

उप्र के इन जिलों में बारिश-तूफान की चेतावनी, यास मचाएगा तबाही
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हाल ही में चक्रवाती तूफान 'ताउते'का असर देखने को मिला था। तीन दिनों तक लागतार बारिश हुई थी। अब एक बार फिर यूपी में बारिश-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। अब साइक्लोन यास (Cyclone Yaas) तबाही मचाने के लिए तैयार है

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी दी है। संबंधित जिलों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। इन सभी जिलों के डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है।

पूर्वांचल में 'यास' का असर ज्यादा

मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है।

लखनऊ तक होगा यास का असर

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चक्रवात 'यास' का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखेगा। यूपी में वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक चक्रवात का असर दिख सकता है।

पश्चिमी यूपी में कमजोर पड़ जाएगा

यह जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। हवा का दवाब जिन क्षेत्रों में कम होगा, वहां तेज बारिश हो सकती है।


यूपी में तय समय से आएगा मानसून

मई में आए दिन बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून जल्द आएगा। लेकिन मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि यूपी में मानसून अपने तय समय पर ही आएगा। राज्य में मानसून आने की सामान्य तारीख 20 जून के आसपास है। फिलहाल इसके समय से पहले सक्रिय होने के आसार नहीं हैं।

Next Story
Share it