Top
Pradesh Jagran

नासिक में ऑक्सीजन टैंकर में लीकेज से हुआ बड़ा हादसा,22 मरीजों की हुई मौत,उद्धव ठाकरे ने दिए जाँच के आदेश

नासिक में ऑक्सीजन टैंकर में लीकेज से हुआ बड़ा हादसा,22 मरीजों की हुई मौत,उद्धव ठाकरे ने  दिए जाँच के आदेश
X

कोरोना संकट से पूरा देश जूझ रहा है.इस बीच मरीजों को जीवित रखने के लिए ऑक्सीजन की बेहद जरुरत है और इस ऑक्सीजन की कमी से भी पूरा जूझ रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के नासिक से दिल दहला देने वाली खबर आयी है.महाराष्ट्र के नासिक में डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल के बाहर ऑक्सीजन टैंकर लीक होने से 22 लोगों ने दम तोड़ दिया। लीकेज के कारण अस्पताल में 30 मिनट तक ऑक्सीजन सप्लाई बाधित रही। इसके कारण वेंटिलेटर पर रखे गए 22 मरीजों की मौत हो गई। खबरों के मुताबिक, अभी कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि संभवतः ऑक्सीजन सप्लाई में आई रुकावट की वजह से इन मरीजों की मौत हुई है। मरने वाले लोगों में 11 पुरुष और 11 महिलाएं बताई जा रही हैं। यह हादसा तकरीबन साढ़े बारह बजे के आसपास हुआ है।

ऐसे हुआ हादसा

बताया जा रहा है आज सुबह अस्पताल में लगे ऑक्सीजन टैंक का कॉक खराब हो गया था, जिसकी वजह से गैस का लीकेज शुरू हुआ। इस वजह से ऑक्सीजन की सप्लाई का प्रेशर कम हो गया और ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए 22 मरीजों ने ऑक्सीजन न मिलने कारण डीएम तोड़ दिया। हालांकि इस लीकेज को आधे घंटे के भीतर ऑक्सीजन सप्लाई को फिर से दुरुस्त कर दिया गया । जानकारी के मुताबिक अस्पताल में जिस कंपनी ने ऑक्सीजन टैंक स्थापित किया था। उनकी तरफ से टैंक की देखरेख के लिए टेक्निकल टीम के व्यक्ति का होना जरूरी होता है। ऑक्सीजन प्लांट की देखरेख करना डॉक्टरों का काम नहीं होता है। ऐसे में टेक्निकल टीम को ऑक्सीजन टैंक के लिए क्यों नहीं रखा गया है? यह सवाल भी अब पूछा जा रहा है।

पीएम ने जताया दुःख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नासिक हादसे पर ट्वीट करते हुए कहा कि नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक रिसाव की वजह से हादसा दिल दहला देने वाला है. उससे होने वाले जानमाल के नुकसान से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना.हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल में मरीजों की मौत की खबर बेहद दुखद है.

सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घटना में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवारीजनों के लिए 5 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की है. साथ ही मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं.

Next Story
Share it